झारखंड

jharkhand

हजारीबाग: रोजगार मेला का आयोजन, 328 बेरोजगारों का हुआ चयन

By

Published : Feb 5, 2020, 10:52 AM IST

हजारीबाग में रोजगार मेला का आयोजन किया गया. जिसमें बेरोजगारों की क्षमता और उनके हुनर के आधार पर रोजगार देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए. इस मेले में 1500 रिक्तियों के साथ निजी क्षेत्र और विभिन्न संस्थानों में लगभग 20 स्टॉल लगाए गए और 328 आवेदकों का आवेदन स्वीकार किया गया.

हजारीबाग में रोजगार मेला का आयोजन
Employment fair organized in Hazaribagh

हजारीबाग:जिले के आरटीआई परिसर में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से रोजगार मेला का आयोजन किया गया. जिसमें 328 बेरोजगारों का चयन किया गया. इस मेले का उद्घाटन हजारीबाग उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने किया.

देखें पूरी खबर

क्षमता और हुनर के आधार पर रोजगार
राज्य में रोजगार मुहैया कराने के लिए इन दिनों सरकार की ओर से कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, ताकि बेरोजगार युवकों को अपना जीवन दुरुस्त करने का मौका मिल सके. इसी उद्देश्य से हजारीबाग में भी विभिन्न कंपनियों की ओर से रोजगार मेला का आयोजन किया गया, जिसमें बेरोजगारों की क्षमता और उनके हुनर के आधार पर रोजगार देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए.

युवाओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा
इसे लेकर पदाधिकारी ने बताया कि इस रोजगार मेले में विभिन्न कंपनियों की ओर से स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराने की कोशिश की गई. जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी दक्षता के अनुसार आवेदन दिए, जिसमें 328 बेरोजगारों का चयन भी किया गया. चयनित आवेदकों को ट्रेनिंग के बाद रोजगार दिया जाएगा, साथ ही साथ वैसे आवेदक जिन्होंने विभिन्न संस्थानों में ट्रेनिंग या फिर संबंधित डिग्री ली है, उन्हें सीधे तौर पर रोजगार दिए जाएंगे.

328 आवेदकों का आवेदन स्वीकार
पदाधिकारियों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर अगर ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के बेरोजगार युवकों को अगर रोजगार मिल जाता है, तो यह एक सफल प्रयास माना जाएगा. इस मेले में 1500 रिक्तियों के साथ निजी क्षेत्र और विभिन्न संस्थानों में लगभग 20 स्टॉल लगाए गए और 328 आवेदकों का आवेदन स्वीकार किया गया.

प्रोफेशनल युवाओं को रोजगार
वहीं, छात्रों का कहना है कि इस तरह के कार्यक्रम हमेशा आयोजित होने चाहिए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके. उनका कहना है कि वैसे छात्र-छात्राएं जिनके पास स्थानीय स्तर की नौकरी पाने की योग्यता है, उनके लिए अच्छा प्लेटफॉर्म है, लेकिन जो इंजीनियरिंग या फिर एमबीए जैसे डिग्री लिए हुए हैं उनके लिए यह रोजगार मेला उपयुक्त नहीं है. सरकार को वैसे कंपनियों को भी बुलाना चाहिए जो प्रोफेशनल युवाओं को रोजगार दे सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details