झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी, 700 जवानों और 350 पुलिस पदाधिकारियों की होगी तैनाती

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 14, 2023, 10:31 PM IST

हजारीबाग में दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता तैयारी की गई है. दुर्गा पूजा को लेकर हजारों जवानों और सैकड़ों पुलिस पदाधिकारियों की जगह-जगह ड्यूटी लगायी गई है. वहीं शांति समिति की बैठक कर समाज के लोगों को सौहार्दपूर्ण वातावरण में दुर्गा पूजा मनाने की अपील की गई है. Durga Puja in Hazaribag.

http://10.10.50.75//jharkhand/14-October-2023/jh-haz-04-puja-ab-jh10035_14102023190026_1410f_1697290226_545.jpg
Administration Preparations For Durga Puja

हजारीबाग:जिले में शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा मनाने के लिए फूल प्रूफ तैयारी कर ली गई है. इस बाबत हजारीबाग जिला प्रशासन की उच्च स्तरीय बैठक नगर भवन में हुई. इस दौरान हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि दुर्गा पूजा को लेकर जिले में 3000 जवानों और 350 पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की जाएगी. दुर्गा पूजा में प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ-साथ सादे लिबास में भी पुलिस प्रमुख स्थानों पर तैनात रहेगी. वहीं सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के लिए अलग सेल बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-Navratri 2023: नवरात्रि से पहले महिलाएं डांडिया प्रैक्टिस में बहा रहीं पसीना, बच्चों में भी दिख रहा उत्साह

शांति व्यवस्था भंग करने वालों पर होगी कार्रवाईः दुर्गा पूजा को लेकर पूरे जिले में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. एसपी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश करेगा, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बैठक में विभिन्न प्रखंडों से आए शांति समिति के सदस्यों से उनके क्षेत्र में हो रही दुर्गा पूजा के संबंध में जानकारी ली गई. अधिकांश नागरिकों ने बताया गया कि उनके प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से हर समुदाय के लोग मिलजुलकर दुर्गा पूजा मनाते हैं. वहीं बैठक के दौरान अधिकारियों ने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों को खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों ने बैठक में मौजूद शांति समिति के सदस्यों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है.

उपायुक्त नैंसी सहाय ने भी बैठक में दिए कई निर्देशःवहीं जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में उपायुक्त नैंसी सहाय ने विभिन्न स्तर की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के जानकारी ली और हिंदू-मुस्लिम समन्वय समिति के अलावा शांति समिति के सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पूजा पंडाल का निर्माण पूर्व से चिह्नित स्थलों पर ही कराया जाए. साथ ही प्रत्येक पंडाल में महिला और पुरुष के आवागमन के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उपायुक्त ने बताया कि आम लोगों की सुविधा और सुगम यातायात के लिए शहरी क्षेत्र में 25 जगह बैरिकेडिंग की जाएगी, जो आवश्यकतानुसार बढ़ायी भी जा सकती है. साथ ही विसर्जन के दौरान डीजे पर पाबंदी लगाने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details