झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में खूब चल रहा है नकली पनीर का खेल! खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम की जांच में हुआ खुलासा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 17, 2023, 5:39 PM IST

Fake Paneer in Hazaribag. हजारीबाग में खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई होटलों और रेस्टोरेंट से नकली पनीर बरामद किया है. लगातार मिल रही शिकायतों के बाद विभाग की टीम लगातार औचक निरीक्षण कर रही है और खाद्य पदार्थों की जांच कर रही है.

Fake Paneer in Hazaribag
Fake Paneer in Hazaribag

हजारीबाग में खूब चल रहा है नकली पनीर का खेल!

हजारीबाग: जिले में नकली पनीर का कारोबार खूब फल फूल रहा है. आलम यह है कि जिला प्रशासन को भी कई स्रोतों से जानकारी भी मिल रही है कि हजारीबाग में नकली पनीर सप्लाई किया जा रहा है. प्रशासन ने छापेमारी कर 50 किलो से अधिक नकली पनीर नष्ट किया है.

अगर आप रेस्टोरेंट या होटल में खाने के शौकीन है तो सावधान हो जाइए. ऐसा भी हो सकता है कि आपको नकली पनीर परोसा जा रहा हो. हजारीबाग जिले में नामचीन रेस्टोरेंट और होटल से नकली पनीर बरामद किया गया है. खाद्य सुरक्षा टीम ने जब होटल और रेस्टोरेंट का औचक निरीक्षण किया तो वहां से पनीर का सैंपल भी लिया गया. अलग-अलग दुकानों से 50 किलोग्राम नकली पनीर बरामद की किया गया. जिसे नष्ट कर दिया गया है.

पिछले कुछ दिनों से हजारीबाग में विभिन्न खाद्य सामग्री की दुकानों पर निरंतर जांच चल रही है. प्रशासन को यह सूचना मिली है कि हजारीबाग में नकली पनीर और मिलावटी मसाला बेचा जा रहा है. ऐसे में सप्ताह में लगभग 2 से 3 दिन औचक निरीक्षण विभिन्न दुकानों का किया जा रहा है. सैंपल जो प्राप्त हो रहे हैं वह हैरान कर रहे हैं. कई दुकानों और होटल-रेस्टोरेंट में नकली पनीर और मिलावटी मसाला बेचा जा रहा है. जिसका सेवन आम जनता कर रही है. जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है.

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने रेस्टोरेंट संचालकों को जल परीक्षण रिपोर्ट, कीट नियंत्रण कार्यक्रम एग्रीमेंट, रसोई की साफ सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता को सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया.

ये भी पढ़ें:

खाद्य सुरक्षा विभाग ने मेला क्षेत्र में की छापेमारी, दुकानदारों ने जाहिर की नाराजगी, लगाए ये आरोप

खाद्य सुरक्षा विभाग ने की छापेमारी, 500 केजी नकली खोवा और पेड़ा किया गया नष्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details