झारखंड

jharkhand

BIG ACHIEVEMENT: गुमला ने राज्य का बढ़ाया मान, लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए मिलेगा पीएम अवार्ड

By

Published : Apr 15, 2023, 5:24 PM IST

गुमला के डीसी सुशांत गौरव ने झारखंड का मान बढ़ाया है. इस जिले को पीएम अवार्ड के लिए चुना गया है. डीसी ने जिलावासियों को बधाई दी है.

jharkhand-gumla-district-selected-for-pm-award
गुमला के डीसी सुशांत गौरव

रांची: गुमला प्रशासन ने अपनी कार्यशैली की बदौलत पूरे राज्य का मान बढ़ाया है. इस जिले का चयन पीएम अवार्ड के लिए हुए है. यह प्रतिष्ठित अवार्ड लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है. गुमला के उपायुक्त सुशांत गौरव को यह अवार्ड 21 अप्रैल को विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मिलेगा. इस तरह के अवार्ड के लिए चयनित होने वाला पहला जिला बन गया है गुमला. इस उपलब्धि के लिए उपायुक्त ने पूरे जिलावासियों को बधाई दी है.

उन्होंने कहा कि लोक प्रशासन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री के हाथों मिलने वाला यह अवार्ड गुमला जिले को मिलने की सूचना पर जिले की पूरी टीम और यहां के नागरिकों में काफी हर्ष का माहौल है. चयन की आधिकारिक सूचना मिलने के बाद सुबह से ही प्रशासनिक पदाधिकारी एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं. आम लोगों के बीच चर्चा हो रही है कि यह सब उपायुक्त सुशांत गौरव की वजह से संभव हुआ हुआ क्योंकि गुमला के समग्र विकास के लिए उन्होंने संवेदनशीलता के साथ कई जमीनी प्रयास किए हैं. उन कामों की चर्चा हो रही है.

इन वजहों से गुमला का हुआ चयन:आपको बता दें कि पिछले एक वर्ष के अपने कार्यकाल में ही उपायुक्त सुशांत गौरव के प्रयासों से कई बेहतरीन कार्यों को गुमला में धरातल पर उतारा गया है. बीते दिनों जिले में रागी मिशन को नयी ऊंचाई देना, एनीमिया उन्मूलन, टीबी मुक्त जिला की दिशा में प्रयास, दिव्यांगता पहचान और दिव्यांग कल्याण के लिए किये गए कार्य, पुस्तकालय क्रांति, खेल बैंक, शिक्षा क्षेत्र में अवसंरचनात्मक विकास, बांस शिल्पकारों का प्रशिक्षण और संवर्धन, टाना भगत समुदाय का बहुआयामी योजनाओं से आच्छादन, जिला से लेकर पंचायतों तक खेलों को बढ़ावा, पंचायतों का डिजिटाइजेशन, महिला स्वयं सहायता समूहों को बहुद्देशीय कार्यों में लगाना, मत्स्य पालन को नए आयाम देना, कृषि क्षेत्र में नवाचारी उपायों को अपनाना जैसे कई काम शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details