झारखंड

jharkhand

Gumla: टाना भगत समुदाय से मिलने पहुंचे वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव! कहा- खुद को जागरूक करते हुए करें आर्थिक स्थिति में बदलाव

By

Published : Mar 29, 2023, 9:42 PM IST

झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव बुधवार (29 मार्च) को टाना भगत समुदाय से मिले. इस दौरान उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. कहा कि खुद को जागरूक करें और योजनाओं का लाभ लें.

jharkhand finance minister
गुमला में झारखंड वित्त एवं खाद आपूर्ति मंत्री

गुमला:झारखंड के वित्त एवं खाद आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव बुधवार (29 मार्च) को घाघरा पहुंचे. इस दौरान टाना भगत की महिला समुदाय के बीच मिनी ट्रैक्टर और पंप सेट का वितरण किया. कहा कि टाना भगत समुदाय एक ऐसा समुदाय है जो अब तक महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलता है. स्वतंत्रता संग्राम में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है. कहा सरकार इस अल्पसंख्यक समाज के लिए कई योजनाएं चला रही है. इनके प्रति खुद को जागरूक करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:Gumla Bear Rescue: पालकोट वन विभाग और ग्रामीणों ने बचाई बेजुबान की जान, कुएं में गिरे जंगली भालू का रेस्क्यू

पढ़ने का उद्देश्य खुद को जागरूक करना:वित्त मंत्री ने घाघरा स्थित प्रखंड स्तरीय महात्मागांधी पुस्तकालय का उद्घाटनकिया. इस दौरान उन्होंने पूरे पुस्तकालय का निरीक्षण किया. साथ ही पुस्तकालय में पढ़ने आई छात्राओं से भी मुलाकात की. बच्चों को पढ़ाई की महत्ता के विषय में बताते हुये उन्होंने कहा कि पढ़ने का उद्देश्य खुद को जागरूक करना होता है. पढ़ाई केवल परीक्षा में पास होने के लिए नहीं बल्कि ज्ञान अर्जित करने के लिए करें. बच्चों को पुस्तकालय में भेजने की सलाह पैरेंट्स को दी.

पुस्तकालय में उपलब्ध हैं ये सुविधाएं:पुस्तकालय में लड़कों एवं लड़कियों के लिए अलग अलग फ्लोर का निर्माण किया गया है. वहीं पुस्तकालय में प्रतियोगिता परीक्षा हेतु बेहतरीन पुस्तकें भी उपलब्ध करवाई गई है. कंप्यूटर कोर्स, वाइ-फाई की सुविधा तथा ग्रुप डिस्कशन रूम सहित अन्य मूल भूत सुविधाओं की उपलब्धता पुस्तकालय को खास बनाती है. उपायुक्त सुशान्त गौरव ने बताया कि इस प्रकार की लाइब्रेरी जिले के प्रत्येक प्रखंड में बनाई गई है. ताकि स्थानीय विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए एक बेहतरीन माहौल मिल सके. मंत्री ने उपायुक्त की इस पहल की सराहना की.

स्वास्थ्य शिविर जांच करवाया नेत्र:घाघरा प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था. जिसमें स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत 15 स्टॉल लगाए गए थे. इसके अलावा भूमि संरक्षण विभाग, JSLPS, आपूर्ति विभाग, निर्वाचन विभाग, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने भी स्टॉल लगाया था. इन सभी स्टॉल का मंत्री ने निरीक्षण किया. स्वथ्य संबंधित सभी स्टॉल में जनता को मिलने वाली सुविधाओं से अवगत हुए. इस दौरान शिविर में उन्होंने अपना भी नेत्र जांच करवाया.

योजनाओं का लाभ ले बच्चों को बनाएं शिक्षित:मंत्री ने बताया कि बच्चों के पढ़ाई के लिए सरकार सहायता राशि, छात्रवृत्ति, साइकिल आदि कई सुविधाएं दे रही है. इन सुविधाओं का लाभ लेकर बच्चों को शिक्षित बनाएं. शिक्षित समाज ही बेहतर समाज का निर्माण कर सकता है. माननीय मंत्री ने सभी उपस्थित किसानों को अपना धान अपने नजदीकी लैंप्स में ही धान बेचने की सलाह दी. कहा कि खुद को बिचौलियों से बचाएं. हरा राशन कार्ड धारियों के बीच 5 किलों के चावल के पैकेट का वितरण के कार्य को शुसभारंभ किया गया.

किसानों को दी जा रही ये सुविधाएं: उपायुक्त सुशांत गौरव ने कहा कि जिले के टाना भगत समुदाय के आर्थिक विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है. टाना समुदाय के लोगों को कृषि में बेहतरी के लिए ट्रैक्टर, सिंचाई मशीन, कृषि यंत्र तथा बीज प्रदान की जा रही है. साथ ही कृषि करने हेतु प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. जिसके तहत टाना भगत समुदाय द्वारा अच्छी फसल की उत्पाद किए गए एवं उनका लगातार आर्थिक विकास हो रहा है. इस दौरन मंत्री ने समुदाय की पांच महिलाओं के बीच मिनी ट्रैक्टर और पंप सेट का वितरण किया. साथ ही केसीसी लोन, जेएसएलपीएस महिला समूहों के बीच सहायता राशि का भी वितरण किया गया.

ये थे मौजूद: कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त गुमला सुशांत गौरव, उप विकास आयुक्त हेमंत सती, अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम शामदानी, एसडीओ सदर, आईएएस प्रशिक्षु आशीष गंगवार सहित टाना भगत समुदाय एवं आम नागरिक उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details