झारखंड

jharkhand

नक्सलियों के गढ़ में सोशल पुलिसिंग की कवायद, ग्रामीणों का भरोसा जीतने की कोशिश

By

Published : Jul 24, 2020, 7:21 PM IST

गुमला के घाघरा थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र चामा, नाथपुर, ईचा, चुंदरी, देवाकी, हापामुनी और माइल समेत कई गांव में जिले के एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने पुलिस के अन्य अधिकारियों के साथ दौरा किया. इस दौरान अधिकारियों ने गांव के लोगों से सीधी बातचीत की और भरोसा दिलाया कि पुलिस नक्सलियों और उग्रवादियों का जड़ से सफाया करेगी.

Gumla police met villagers of Naxalite area, naxal news of gumla, news of gumla police, नक्सली क्षेत्र के ग्रामीणों से गुमला पुलिस ने की मुलाकात, गुमला में नक्सल की खबरें, गुमला पुलिस की खबरें
ग्रामीणों से मिले गुमला एसपी हृदीप पी जनार्दनन

गुमला: जिले के घाघरा थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र चामा, नाथपुर, ईचा, चुंदरी, देवाकी, हापामुनी और माइल समेत कई गांव में जिला के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने पुलिस के अन्य अधिकारियों के साथ नक्सलियों और उग्रवादियों की टोह लेने के लिए दौरा किया. इस दौरान अधिकारियों ने गांव के लोगों से सीधी बातचीत की और भरोसा दिलाया कि पुलिस नक्सलियों और उग्रवादियों का जड़ से सफाया करेगी.

पुलिस को गांव में देख डर गए ग्रामीण

हालांकि, पुलिस को गांव में आता देख कई गांवों के लोग अपने-अपने घरों में डर से घुस गए, तो कुछ लोग इधर-उधर भागने लगे. लेकिन भागते हुए ग्रामीणों को एसपी ने बताया और समझाया कि पुलिस ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए है और इसलिए वो उनके गांव आए हैं. इसके बाद ग्रामीण बातचीत करने लगे.

ये भी पढ़ें-भाकपा माओवादी की एरिया कमांडर कौशल्या गिरफ्तार, दो लाख की है इनामी, उगले कई राज

'आत्मसमर्पण नीति का लाभ दिया जाएगा'
ग्रामीणों से बातचीत के बाद एसपी के नेतृत्व में गांव के युवा वर्ग के बीच सोशल पुलिसिंग के तहत खेल सामग्री का वितरण किया गया. वहीं, छोटे-छोटे बच्चों के बीच टॉफी और बिस्किट का भी वितरण किया गया. साथ ही साथ राशन कार्ड से वंचित, वृद्धा और विधवा पेंशन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार की गई. इस दौरान एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने ग्रामीणों के माध्यम से उग्रवादी और नक्सलियों को आह्वान करते हुए कहा कि वे समय रहते पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दें. आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों, नक्सलियों को सरकार की घोषित आत्मसमर्पण नीति का लाभ दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details