झारखंड

jharkhand

महिला से वृद्धा पेंशन दिलाने के एवज में पैसा और मुर्गा की मांग, उपायुक्त ने दिए जांच के निर्देश

By

Published : Aug 5, 2021, 1:36 PM IST

ETV Bharat

गुमला के डहूडांड़ की रहने वाली सांवड़ी को पिछले एक साल से वृद्धा पेंशन (Old Age Pension) नहीं मिला है. सांवड़ी जब वृद्धा पेंशन की मांग को लेकर प्रखंड कार्यालय पालकोट (Block Office Palkot) जाती हैं तो एक कर्मी उनसे दो हजार रुपये और एक मुर्गा की मांग करते हैं. वो लगातार कभी बैंक, कभी प्रखंड कार्यालय पालकोट तो कभी जिला मुख्यालय के कार्यालय का चक्कर लगा रही हैं. बुधवार को उन्होंने उपायुक्त से मुलाकात कर वृद्धा पेंशन दिलाने की मांग की है, जिसके बाद उपायुक्त ने उन्हें जल्द समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया है.

गुमला: जिले में एक वृद्ध महिला से वृद्धा पेंशन (Old Age Pension) दिलाने के नाम पर प्रखंड कार्यालय पालकोट (Block Office Palkot) के एक कर्मी की ओर से दो हजार रुपये और एक मुर्गा मांगे जाने का मामला सामने आया है. सांवड़ी उराइन पालकोट प्रखंड की नाथपुर पंचायत अंतर्गत डहूडांड़ निवासी स्वर्गीय फिरन उरांव की पत्नी है. सांवड़ी को पिछले एक साल से वृद्धा पेंशन नहीं मिल रहा है. सांवड़ी वृद्धा पेंशन की मांग को लेकर कभी बैंक, कभी प्रखंड कार्यालय पालकोट तो कभी जिला मुख्यालय के कार्यालय का चक्कर लगा रही हैं.

इसे भी पढे़ं: सलाम: 2km पैदल चलकर दो वृद्ध महिलाएं पहुंची टीकाकरण केंद्र, लगवाया टीका

बुधवार को सांवड़ी वृद्धा पेंशन की मांग को लेकर उपायुक्त कार्यालय पहुंची, जहां सांवड़ी ने बताया कि एक साल पहले तक वृद्धा पेंशन मिल रहा था, लेकिन पिछले एक साल से पेंशन नहीं मिल रहा है. महिला ने बताया कि बैंक जाने पर कर्मचारी प्रखंड कार्यालय पालकोट भेजते हैं और पालकोट जाने पर वहां दो हजार रुपये और एक मुर्गा मांगा जाता है. सांवड़ी का गुजारा वृद्धा पेंशन के पैसे से ही होता है, लेकिन एक साल से पेंशन नहीं मिलने के कारण जीवन-यापन करना मुश्किल हो गया है.

देखें पूरी खबर


उपायुक्त ने दिए मामले की जांच का निर्देश


सांवड़ी ने बताया कि प्रखंड कार्यालय में दो हजार रुपये और एक मुर्गा मांगा जाता है, मेरे पास खुद के खाने के लिए न तो अन्न है और न ही पैसा. ऐसी स्थिति में दो हजार रुपये और मुर्गा कहां से दूंगी. उन्होंने बताया कि वृद्धा पेंशन बंद होने के बाद प्रखंड कार्यालय पालकोट का एक बार नहीं, बल्कि कई बार चक्कर लगा चुकी हूं, लेकिन वहां से मेरी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है. इसलिए उपायुक्त से गुहार लगाया है. उन्हें उपायुक्त से वृद्धा पेंशन शुरू करवाने की उम्मीद है. वहीं उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने भी बीडीओ को इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और महिला को जल्द वृद्धा पेंशन का लाभ मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details