झारखंड

jharkhand

Cyber Fraud: गुमला में लैम्पस की आड़ में किसानों से ठगी के प्रयास, जिला आपूर्ति कार्यालय ने दी किसानों को चेतावनी

By

Published : Dec 10, 2021, 9:28 AM IST

गुमला में लैम्पस की आड़ में साइबर अपराधी किसानों से ठगी का प्रयास कर रहे हैं. लैम्पस में धान की बिक्री करने वाले किसानों को कॉल कर साइबर अपराधी भुगतान के नाम पर अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड मांग रहे हैं. मामला संज्ञान में आते ही जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से किसानों से ऐसे फ्रॉड कॉल नहीं उठाने की अपील की गई है.

Attempts to cheat farmers under guise of lamps
साइबर अपराधी

गुमला:जिले में अब ग्रामीण क्षेत्रों के भोले भाले किसानों पर भी साइबर ठगों की नजर पड़ने लगी है. साइबर ठग इन दिनों लैम्पस की आड़ में किसानों को निशाना बना रहे हैं. अपराधी उन किसानों को कॉल कर रहे हैं, जिन्होंने लैम्पस के माध्यम से धान की बिक्री की है. ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं. धान विक्रेता किसानों को उनके बैंक एकाउंट में समस्या और कुछ बचे हुए रकम की देने के नाम पर ठगी के प्रयास किए जा रहे हैं.

इसे भी पढे़ं: जामताड़ा पुलिस के लिए जी का जंजाल बने साइबर अपराधी, जेल से निकलते ही फिर हो जाते हैं सक्रिय


साइबर अपराधी किसानों पर बकाया भुगतान के नाम पर अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड जमा करने के लिए उनपर मानसिक दबाव बना रहे हैं. उसके बाद को भुगतान के लिए नेट बैंकिंग या गुगल पे पर पैसे भेजने को कहते हैं. साइबर अपराधियों ने गुमला के जिला आपूर्ति पदाधिकारी कार्यालय का नाम लेकर फोन नम्बर 7739999767 से दीपक शर्मा के नाम से बसिया के एक किसान को कॉल कर बकाया भुगतान के नाम पर गुगल पे में 'Pay' का ऑप्सन दबाने को कहा. लेकिन अपराधियों का ये प्रयास किसानों ने असफल कर दिया. किसान ने शक होते ही ऑप्सन को दबाने से मना कर दिया. किसान ने यह बात जब जिला आपूर्ति कार्यालय के संज्ञान में दिया तब यह पता चला कि मामला फ्रॉड का है.



जिला आपूर्ति कार्यालय की किसानों से अपील


जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से स्थिति को स्पष्ट करते हुए बताया गया कि न तो धान बकाया भुगतान का कोई मामला उनके यहां लंबित है और न उनके यहां से ऐसा कोई कॉल किया जा रहा है. कार्यालय के द्वारा इस मामले में किसानों से अपील भी जारी की गई कि किसान ऐसे कॉल्स के झांसे में न आएं और कॉल करने वालों को कोई भी जानकारी न दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details