झारखंड

jharkhand

बिजली चोरी के मुकदमों से ग्रामीण आक्रोशित, विभाग पर लगाया परेशान करने का आरोप

By

Published : Sep 13, 2021, 6:28 PM IST

villagers-outraged-by-fir-registered-for-electricity-theft-in-giridih
बिजली चोरी के मुकदमों से ग्रामीण आक्रोशित

गिरिडीह में बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग की ओर से ग्रामीण इलाकों में अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान कई लोगों पर बिजली चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है. अब इन मुकदमों को लेकर उग्रवाद प्रभावित पीरटांड़ के ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है. लोगों ने विभाग पर कई आरोप लगाए हैं.

गिरिडीहः उग्रवाद प्रभावित पीरटांड़ के बिजली उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति आक्रोश देखा जा रहा है. यह आक्रोश बिजली चोरी को लेकर विभाग की ओर से ग्रामीणों पर की जा रही कार्रवाई और मुकदमों को लेकर है. बिजली विभाग के खिलाफ ग्रामीण गोलबंद हो रहे हैं. पीरटांड़ के खरपोका में ग्रामीणों की बड़ी बैठक आयोजित की गई. इस बैठक के बाद ग्रामीणों ने सदर विधायक सुदिव्य कुमार को पूरे मामले की जानकारी दी और ग्रामीणों पर किए जा रहे मुकदमों पर अपनी आपत्ति जताई.

यह भी पढ़ेंःगिरिडीह में सीआरपीएफ कैंप का विरोध, ग्रामीणों ने एकजुट हो कर किया प्रदर्शन


ग्रामीणों ने बताया कि यह इलाका पूरी तरह उग्रवाद प्रभावित है. इस इलाके में बिजली थी ही नहीं. दशकों इंतजार के बाद बिजली पहुंची, तो घंटा-दो घंटा बिजली की आपूर्ति की जा रही है. बिजली विभाग की लचर व्यवस्था की वजह से नियमित बिजली नहीं मिलती है. इसके बावजूद आये दिन बिजली चोरी के नाम पर छापेमारी की जा रही है. छापेमारी के बाद लोगों पर मुकदमा कर दिया जा रहा है. ग्रामीणों ने कहा कि बिजली विभाग पहले समुचित बिजली उपलब्ध कराए, फिर छापेमारी की कार्यवाई करे.

देखें पूरी रिपोर्ट

बिजली चोरी करने वालों पर की जा रही कार्रवाई

शुक्रवार को विद्युत विभाग के एसडीओ स्वरूप बक्शी और अंचल निरीक्षक की निगरानी में हरलाडीह में छापेमारी अभियान चलाया गया. इस छापेमारी में आठ लोगों को बिजली चोरी के आरोप में पकड़ा गया, जिसपर मुकदमा दर्ज किया गया है. इसके पहले पीरटांड के विभिन्न इलाकों में दर्जनों लोगों पर बिजली चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है. लगातार हो रही कार्यवाई से लोगों में आक्रोशित हो गए हैं और बिजली विभाग के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं.

पहले नियमित उपलब्ध कराए बिजली

पीरटांड़ के प्रबुद्ध लोगों में प्रमुख सिकंदर हेम्ब्रम, मुखिया संघ के अध्यक्ष गिरिजा शंकर महतो, विधायक प्रतिनिधियो में महावीर मुर्मू, बिरजू मरांडी, ताज हुसैन, सांसद प्रतिनिधियो में धीरज कुमार, केशव पाठक, समाजसेवी मनोज साहू, राजेंद्र मंडल, राजेश रंजन सिन्हा, नुरुल हसन, कैलाश बर्णवाल ने कहा कि पीरटांड़ में अबतक नियमित बिजली नहीं मिल रही है. उन्होंने कहा कि पहले ग्राहकों को पूरी व्यवस्था दें, फिर लोगो को जागरूक करें. इसके बाद बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details