झारखंड

jharkhand

सैलानियों से गुलजार होने लगा खंडोली पर्यटन स्थल, प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठा रहे पर्यटक

By

Published : Jan 1, 2021, 5:57 PM IST

क्रिसमस से लेकर मकर संक्रांति तक गिरिडीह का खंडोली पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार होने लगा है. सैलानी यहां आकर पिकनिक का लुत्फ उठा रहे है.

tourists-reach-khandoli-tourist-place-in-giridih
खंडोली पर्यटन स्थल

गिरिडीहः प्रकृति की हसीन वादियों के बीच बसा खंडोली पर्यटन स्थल आगंतुकों को खूब लुभाता है. यहां के मनभावन दृश्य और खूबसूरत वादियां सैलानियों के आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं. पहाड़ों से घिरा यह क्षेत्र और उनके बीच स्थित खंडोली डैम का नजारा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. अपनी मनमोहक छटाओं के कारण खंडोली पर्यटन स्थल के रूप में पूरे देश में अपनी पहचान बना रहा है.

देखें स्पेशल स्टोरी


खंडोली पर्यटन स्थल पर सैलानियों की भीड़
यूं तो सालों भर खंडोली पर्यटन स्थल पर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है, लेकिन क्रिसमस और नए साल के अवसर पर यहां बाहरी पर्यटकों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है. दूर दराज से लोग पिकनिक का लुत्फ उठाने खंडोली पहुंचते हैं और खंडोली पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार रहता है. झारखंड के अलावा बंगाल, बिहार समेत अन्य दूर के प्रदेश से सैलानी शरद ऋतु में यहां पहुंचते हैं और पिकनिक का आनंद उठाते हैं.

क्रिसमस से लेकर मकर संक्रांति तक खंडोली पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार रहता है. लोग पिकनिक के साथ-साथ खंडोली डैम में नौका विहार का भरपूर लुत्फ उठाते हैं. सैलानियों को यहां का विहंगम दृश्य खूब भाता है और लोग इन दृश्यों को अपनी आंखों के साथ कैमरे में भी कैद करते हैं.

इसे भी पढ़ें-अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित खिलाड़ी के निधन पर सीएम हेमंत सोरेन ने जताया शोक

परिंदे बढ़ा देते हैं डैम की खूबसूरती
शरद ऋतु में खंडोली के आकर्षण का दूसरा कारण यहां आने वाले मेहमान परिंदे हैं. जो हजारों मील की उड़ान भर कर खंडोली जलाशय पहुंचते हैं. अत्यधिक ठंड पड़ने वाले देशों से प्रवासी पक्षी दिसंबर से लेकर फरवरी-मार्च तक यहां अपना आशियाना बनाए रहते हैं. ठंड के मौसम में साइबेरियन डक और उनकी अलग-अलग प्रजातियां हजारों की संख्या में यहां पहुंचकर जलाशय की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं. खंडोली जलाशय में इन पक्षियों की अटखेलियां भी आगंतुकों को खूब भाती है. ये प्रवासी पक्षी अत्यधिक ठंड के कारण बर्फ जम जाने वाले इलाकों से इस तरफ कूच कर जाते हैं, जो पूरा ठंड का मौसम यहां बिताने के बाद फिर अपने वतन वापस लौट जाते हैं.

अपनी भौगोलिक बनावट और हसीन नजारों के कारण खंडोली आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित तो करता है, लेकिन मगर सरकार और प्रशासन की उपेक्षा के कारण खंडोली पर्यटन सिर्फ एक पिकनिक स्पॉट बनकर रह गया है. अगर सरकारी तंत्र और प्रशासनिक महकमा खंडोली पर्यटन स्थल पर ध्यान दे तो निश्चित रूप से यह एक बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details