झारखंड

jharkhand

गिरिडीहः तिसरी प्रखंड के सीओ पर शुरू की गई निलंबन की प्रक्रिया, चंदवारा और सतगावां बीडीओ से पूछा गया शो कॉज

By

Published : Jan 19, 2023, 7:51 AM IST

सीएम हेमंत सोरेन ने कोडरमा और गिरिडीह के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में तीसरी प्रखंड के सीओ और कोडरमा जिले के दो बीडीओ के कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया. इससे तीनों पदाधिकारियों पर कार्रवाई की गई है.

Suspension process started on CO of Tisri block of Giridih
गिरिडीहः तिसरी प्रखंड के सीओ पर शुरू की गई निलंबन की प्रक्रिया

गिरिडीहः खतियानी जोहार यात्रा के तहत गिरिडीह पहुंचे मुख्यमंत्री ने सरकारी कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिए. इस निर्देश का रिजल्ट शाम होते ही दिखने भी लगा. सीएम के निर्देश के आलोक में तिसरी प्रखंड के अंचलाधिकारी पर निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गई.

यह भी पढ़ेंःगिरिडीह-कोडरमा के अधिकारियों संग सीएम ने की समीक्षात्मक बैठक, कोताही बरतने वाले होंगे दंडित

वहीं, कोडरमा जिले के सतगावां और चंदवारा बीडीओ से शो कॉज पूछा गया है. नगर भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई. मुख्यमंत्री ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. बैठक में जिले के तिसरी प्रखंड के सीओ असीम बाड़ा को निलंबित करने का भी निर्देश दिया गया. मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के निर्देश के बाद गिरिडीह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने सीओ को निलंबित करने के लिए राजस्व विभाग को अनुशंसा भेज दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार कोर्ट मामले के निष्पादन में लापरवाही बरतने के आरोप में सीओ को निलंबित करने की अनुशंसा की गई है. बैठक में तिसरी सीओ की ओर शून्य प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया, जिससे मुख्यमंत्री के साथ साथ मुख्य सचिव ने भी नाराजगी जाहिर की. गिरीडीह के डीसी ने प्रपत्र 'क' गठित कर संबंधित विभाग को निलंबित करने का अनुशंसा भेजा है. ऐसा माना जा रहा है कि विभागीय कार्रवाई के बाद सीओ का निलंबन तय है.

इधर समीक्षा बैठक के दौरान कोडरमा के चंदवारा बीडीओ और सतगंवा बीडीओ को सीएम ने खूब फटकार लगाई है. इन दोनों पदाधिकारियों द्वारा मनरेगा योजना के संचालन करने में कोताही बरती गई है. बताया जा रहा है कि दोनों प्रखंडों के बीडीओ ने मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारने में दिलचस्पी नहीं दिखाई. इससे मनरेगा योजना के क्रियान्वयन में परफॉर्मेंस बेहद खराब है. इससे दोनों बीडीओ से स्पष्टीकरण पूछा गया है. स्पष्टीकरण का संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो कार्रवाई की जाएगी.

मनरेगा भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना की मदद से विकास योजनाओं को धरातल पर उतारा जाता है, वहीं दूसरी ओर मनरेगा योजना से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलता है. लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के कारण योजनाओं का संचालन नहीं हुआ. इससे मुख्यमंत्री नाराज हो गए और दोनों प्रखंड के बीडीओ के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details