झारखंड

jharkhand

गिरिडीह में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत घर-घर से इक्ट्ठा की गई मिट्टी, लोगों दिखा देशभक्ति का जज्बा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 24, 2023, 8:05 PM IST

देशभर में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत देशभर से मिट्टी जमा कर 30 अगस्त के पहले दिल्ली भेजी जाएगी. जहां शहीदों की याद में कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसी कड़ी में गिरिडीह के बगोदर प्रखंड के गांव में भी अभियान चलाया गया और घर-घर से मिट्टी और अक्षत एकत्रित की गई.

http://10.10.50.75//jharkhand/24-September-2023/jh-gir-01-abhiyan-vis-jhc10019_24092023163207_2409f_1695553327_284.jpg
Meri Maati Mera Desh Campaign In Giridih

बगोदर, गिरिडीह: शहीद बहादुर महाविभूतियों के सम्मान में सरकार के निर्देशानुसार रविवार को बगोदर प्रखंड की तिरला पंचायत में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया. अभियान का नेतृत्व तिरला पंचायत की मुखिया सरिता साव ने किया. कार्यक्रम में काफी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए. इस दौरान ग्रामीणों में गजब का देशभक्ति का जज्बा नजर आया.

ये भी पढ़ें-Giridih News: करम गीत पर झुमी छात्राएं, बेहतर प्रदर्शन करने वालों को मिला सम्मान

घर-घर किया गया मिट्टी और अक्षत संग्रहःकार्यक्रम के दौरान मुखिया के नेतृत्व में ग्रामीणों ने गांव में घूम-घूमकर घर-घर जाकर मिट्टी और अक्षत संग्रह किया गया. अभियान के दौरान एक साथ देशभक्ति और झारखंड की कला संस्कृति की झलक देखने को मिली. कार्यक्रम के दौरान जहां देश की आन, बान और शान का प्रतीक तिरंगा लहरता हुआ नजर आया. वहीं घड़े में मिट्टी और अक्षत संग्रह किया गया. इस दौरान मिट्टी के घड़े पर तिरंगा का रंग लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा.

महिलाओं ने झूमर नृत्य की प्रस्तुति दीः इस दौरान अभियान में शामिल महिलाओं के द्वारा प्रकृति पर्व करमा की तर्ज पर झूमर नृत्य की प्रस्तुति की गई. जिसमें महिलाओं के साथ मुखिया सरिता साव भी थिरकती नजर आईं. फर्क बस इतना था कि करमा डाल की जगह तिरंगा खड़ा कर उसके चारों ओर महिलाएं नृत्य कर रही थीं.

ग्रामीणों में दिखा गजब का उत्साहः इस दौरान पारंपरिक ढोल भी बज रहे थे. इस दौरान ग्रामीणों में गजब का उत्साह नजर आया. इस पूरे अभियान में मुखिया के अलावा ग्रामीणों कौलेश्वरी पांडेय, शीला देवी, गुड़िया देवी, रेणू देवी, खेमलाल महतो, नेमधारी महतो, पप्पू कुमार, अनिता देवी, सुनिता देवी, ललिता देवी सहित रोजगार सेवक और वार्ड के कई सदस्य मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details