झारखंड

jharkhand

UP ATS के हत्थे चढ़ा इनामुल हक की मां ने कहा- उनका बेटा नहीं कर सकता ऐसा, उसे फंसाया जा रहा है

By

Published : Mar 15, 2022, 3:49 PM IST

Updated : Mar 15, 2022, 4:13 PM IST

वीडीओ दिखाकर देश के नौजवानों को भड़काने वाला इनामुल हक गिरिडीह के गावां का रहने वाला है. सोमवार को यूपी एटीएस (UP ATS) ने उसे गिरफ्तार किया है. देश विरोधी संगठन के लिए काम करने का आरोप लगने के बाद इनके घर और गांव के लोग आवाक हैं. इन्हें यह समझ में नहीं आ रहा कि आखिर आतंकी संगठन से इनामुल कैसे जुड़ गया.

Inamul Haque parents reaction after arrested by UP ATS in Giridih
Inamul Haque parents reaction after arrested by UP ATS in Giridih

गिरिडीह: जिहाद के नाम पर युवाओं को बहकाकर पाकिस्तान भेजने की फिराक में लगे जिस इनामुल हक को उत्तर प्रदेश आतंकवादी निरोधक दस्ता (UP ATS ) ने गिरफ्तार किया है, वह झारखंड के गिरिडीह जिला अंतर्गत गावां थाना इलाके के पटना का रहने वाला है. सोमवार को जब इस पूरे मामले की जानकारी यूपी एटीएस ने दी तो इस खबर से गिरिडीह के लोगों के साथ साथ इनामुल के गांव के लोग भी आवाक रह गए. इनामुल के घरवालों को यह विश्वास ही नहीं हो रहा था कि इनामुल ऐसा कर सकता है.

ये भी पढ़ें-देवबंद से चला रहा था जिहाद की फैक्ट्री, UP ATS ने किया गिरफ्तार तो हुआ खुलासा

जमुआ के काजी मगहा में पढ़ाई के बाद गया था देवबंद: मंगलवार को ईटीवी भारत ने आरोपी इनामुल के परिजनों से बात की. इनामुल की मां फिरोजा खातून ने बताया कि दो तीन दिन पहले उसकी बात हुई थी, उसके बाद बात नहीं हुई. यह भी बतायी कि लॉकडाउन में इनामुल यहां आया था. फिरोजा का कहना है कि उसके बेटा इस तरह का काम नहीं कर सकता. वहीं इनामुल के पिता इम्तियाज का कहना है कि उसके पुत्र को फंसाया जा रहा है. इम्तियाज ने बताया कि उसके पुत्र ने आरंभिक पढ़ाई गांव के हिंदी मीडियम स्कूल से ही की थी. यहां के बाद वह जमुआ के काजी मगहा पढ़ने चला गया. यहां तीन साल मदरसा में पढ़ने के बाद उर्दू बोर्ड से परीक्षा दिया. इसके देवबंद चला गया. उन्होंने बताया की इनामुल की पढ़ाई का पैसा यहीं से भेजा जाता था. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए. हालांकि इस दौरान इम्तियाज ने यूपी सरकार पर भी सवाल उठाया.

देखें पूरी खबर

पांच भाइयों में चौथे नंबर पर है इनामुल: आरोपी इनामुल के परिजनों ने बताया की पांच भाइयों में इनामुल चौथे नम्बर पर है. बड़ा भाई सरताज बेंगलुरु के एक होटल में काम करता है, दूसरा भाई आफताब रायपुर के एक होटल में काम करता है, तीसरा भाई अल्ताफ हैदराबाद के एक होटल में काम करता है, चौथा खुद इनामुल है. छोटा भाई मो कैफ है जो गावां में पढ़ाई कर रहा है. बहन का नाम सूफियाना है.

क्या है मामला: यहां बता दें कि सोमवार को यूपी एटीएस (UP ATS) ने देवबंद के हॉस्टल से युवाओं को जिहाद के नाम पर बहकाकर पाकिस्तान भेजने की फिराक में लगे इनामुल हक को गिरफ्तार किया है. इनामुल देवबंद में रह कर नौजवानों को वीडियो दिखा कर भारत के प्रति भड़काता था और उन्हें आतंकी बनने के लिए उकसा रहा था. साथ ही इनामुल खुद पाकिस्तान ट्रेनिंग लेने के लिए भी जाने की फिराक में था. इसकी जानकारी यूपी एटीएस ने दी है. यह भी बताया था कि इनामुल हक उर्फ इनाम इम्तियाज सहारनपुर के देवबंद के एक होस्टल नजमी मंजील में रह रहा था. यहीं से वह सोशल मीडिया के माध्यम से जिहाद से जुड़े वीडियो वायरल कर रहा था. यही नहीं इनामुल लोगों को जिहाद करने के लिए भी उकसाता था. यूपी एटीएस के मुताबिक इनामुल पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान समेत कई देशों में चल रहे जिहाद से जुड़े व्हाट्सएप ग्रुप्स में जुड़ा हुआ था. उसे इन्हीं ग्रुप से वीडियो मिलते थे, जो भारत में लोगों के बीच फैला रहा था.

गिरिडीह में इनामुल का घर

आतंकी कनेक्शन से लोग चिंतित: भले ही इनामुल के परिजन उसको निर्दोष बता रहे हों, लेकिन इस गिरफ्तारी ने यहां के लोगों को भी चिंतित कर दिया है. जिले के लोग यह समझ नहीं पा रहे हैं कि कैसे आतंकवादियों का कनेक्शन इस जिले से हो गया.

पुलिस ने लिया दस्तावेज: यूपी एटीएस द्वारा इनामुल को गिरफ्तार करने के बाद जिला पुलिस की टीम इनामुल के घर पर भी पहुंची. यहां पर इनामुल के शिक्षा से जुड़े दस्तावेज को पुलिस अपने साथ ले गई.

Last Updated :Mar 15, 2022, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details