झारखंड

jharkhand

भाकपा माले ने जलाई 4 लेबर कोड की प्रतियां, कहा- देश के मेहनतकशों को होगा चौतरफा नुकसान

By

Published : Mar 18, 2022, 8:19 AM IST

मोदी सरकार ने चार श्रमिक कोड लाए हैं जिसका विरोध शुरू हो गया है. भाकपा माले ने इस कोड की प्रतियां जलाई. होलिका दिवस के दिन इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

cpiml burnt copies of labor code in giridih
भाकपा माले ने जलाई 4 लेबर कोड की प्रतियां

गिरिडीहः होलिका दहन के दिन, भाकपा माले और उसके ट्रेड यूनियन 'एआईसीसीटीयू' एवं 'झारखंड जनरल मजदूर यूनियन' की ओर से केंद्र सरकार द्वारा लाए गए 4 लेबर कोड को श्रमिक विरोधी बताते हुए उसकी प्रतियां जलाई गई.

ये भी पढ़ेंःपुरानी पेंशन लागू करने की मांग को लेकर गिरिडीह में अधिवेशन, हेमंत सरकार पर वक्ताओं ने किया प्रहार

लेबर कोड की प्रतियां जलाने का कार्यक्रम पपरवाटांड़ में आयोजित किया गया. जहां एक्टू के राष्ट्रीय पार्षद राजेश यादव, माले के गिरिडीह विधानसभा प्रभारी राजेश सिन्हा, माले के गिरिडीह प्रखंड (ग्रामीण) सचिव पप्पू खान आदि ने इसका नेतृत्व किया.

इस दौरान अपने संबोधन में यूनियन नेताओं ने कहा कि, मोदी सरकार द्वारा लाए गए 4 श्रमिक कोड इस देश के मेहनतकशों के खिलाफ हैं. लेबर कोड के लागू होने से एक तरफ जहां कामगारों के वेतन में कमी आएगी, वहीं उनसे की जाने वाली कटौतियों में बढ़ोतरी होगी. जबकि सरकार ने मजदूरों से काटी जाने वाली पीएफ की राशि की ब्याज दरों को पिछले 43 सालों में सबसे कम कर दिया है.

कहा कि, इसके लागू होने से और संगठित क्षेत्र के ठेका मजदूरों का शोषण भी पहले से बढ़ जाएगा. इसलिए संगठित और असंगठित वर्ग के देशभर के मेहनतकश मजदूर सरकार के इन 4 लेबर कोड का विरोध कर रहे हैं. यूनियन नेताओं ने होली के अवसर पर सबों को बधाई देते हुए कहा कि, त्यौहार के बाद जनविरोधी, मजदूर विरोधी केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ संघर्ष तेज किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details