झारखंड

jharkhand

अवैध रूप से चल रहे हॉस्पिटल में साढ़े सात माह की गर्भवती का ऑपरेशन, अस्पताल सील, संचालक गिरफ्तार

By

Published : Oct 20, 2019, 9:34 AM IST

गढ़वा के वंशीधर नगर में एबी क्लीनिक को गढ़वा पुलिस ने सील कर दिया है और संचालक को भी गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि यहां साढ़े सात माह की गर्भवती महिला का ऑपरेशन कर दिया गया. फिलहाल महिला की हालत गंभीर है और उसे अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अस्पताल सील

गढ़वा: सरकार के कड़े निर्देश और प्रशासन की चौकसी के बावजूद अवैध रूप से कई अस्पताल संचालित हैं. जहां पैसे कमाने के लिए मरीजों के साथ जघन्य अपराध किए जाते हैं. ऐसा ही एक मामले का खुलासा गढ़वा के वंशीधर नगर में हुआ है. जहां साढ़े सात माह की गर्भवती महिला का ऑपरेशन कर दिया गया. प्रशासन ने सूचना मिलने पर अस्पताल को सील कर दिया और संचालक को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं महिला को अनुमंडल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

देखें पूरी खबर

क्लीनिक सील
बता दें कि मंसूर अंसारी नाम का व्यक्ति वंशीधर नगर में एबी क्लीनिक का संचालन करता था. दो वर्षों से उसने अपने क्लीनिक को अस्पताल में तबदील कर रखा था और अवैध तरीके से ऑपरेशन किया करता था. लेकिन अपने संस्थान का नाम हॉस्पिटल के बदले क्लीनिक ही रखा था.

ये भी पढ़ें-धनबाद: घर में घुसा 9 फीट का अजगर, घंटों मशक्कत के बाद निकाला गया सांप

महिला की हालत गंभीर
शनिवार की देर रात अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुचित्रा कुमारी ने पुलिस बल के साथ अस्पताल में छापेमारी की. वहां न तो ऑपरेशन थियेटर था और न ही ऑपरेशन की समुचित व्यवस्था. ऑपरेशन के लिए कोई विशेषज्ञ डॉक्टर भी नहीं थे. संचालक खुद ऑपरेशन करता था. एलईडी बल्ब की रोशनी में जिस साढ़े सात माह की गर्भवती का ऑपरेशन किया गया था उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी.

संचालक गिरफ्तार
विडाल टेस्ट में इन्फेक्शन और अल्ट्रासाउंड में साढ़े सात माह का गर्भ होने की रिपोर्ट होने के बावजूद उस महिला का ऑपरेशन किया गया था. उसे फौरन अनुमंडल अस्पताल भेजा गया. संचालक को गिरफ्तार कर कर लिया गया और अस्पताल को भी सील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-कैदियों की रिहाई के मामले में एसपी नहीं दे रहे रिपोर्ट, जेल आईजी ने डीजीपी को लिखा पत्र

छापेमारी कर कार्रवाई
डॉ सुचित्रा कुमारी ने बताया कि इस अवैध हॉस्पिटल के संचालन की जानकारी उन्हें थी और उसे रंगेहाथों पकड़ने के लिए चौकस थी. छापेमारी में अवैध हॉस्पिटल संचालन के कई साक्ष्य मिले हैं.

Intro:गढ़वा। सरकार के कड़े निर्देश और प्रशासन की चौकसी के बावजूद अवैध रूप से कई अस्पताल संचालित हैं जहां पैसे कमाने के लिए मरीजों के साथ जघन्य अपराध किये जाते हैं। ऐसे ही एक अपराध का खुलाशा गढ़वा के बंशीधर नगर में हुआ है। जहां साढ़े सात माह की गर्भवती महिला का ऑपरेशन कर दिया गया। प्रशासन ने सटीक सूचना मिलने पर छापेमारी कर इसका खुलाशा किया। अस्पताल को सील किया और संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया।


Body:बता दूं कि मंसूर अंसारी नामक व्यक्ति वंशीधर नगर में ए.बी.क्लीनिक का संचालन करता था। दो वर्षों से वह अपने क्लीनिक को अस्पताल में तबदील कर रखा था और अवैध तरीके से ऑपरेशन किया करता था। लेकिन अपने संस्थान का नाम हॉस्पिटल के बदले क्लीनिक ही रखा था। वह अक्सर रात्रि के सन्नाटे में ही मरीजों का ऑपरेशन किया करता था। शनिवार की देर रात्रि अनुमंडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुचित्रा कुमारी ने पुलिस बल के साथ अस्पताल में छापेमारी किया। वहां न तो ऑपरेशन थियेटर था और न ही ऑपरेशन की समुचित व्यवस्था। ऑपरेशन के लिए कोई विशेषज्ञ डॉक्टर भी नहीं थे। संचालक खुद ऑपरेशन करता था। एलईडी बल्ब की रौशनी में जिस साढ़े सात माह की गर्भवती की ऑपरेशन की गई थी उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। विडाल टेस्ट में इन्फेक्शन और अल्ट्रासाउंड में साढ़े सात माह का गर्भ होने के रिपोर्ट होने के बावजूद उस महिला का ऑपरेशन किया गया था। उसे फौरन एम्बुलेंस बुलाकर अनुमंडल अस्पताल में भेज गया। संचालक को गिरफ्तार कर कर लिया गया और अस्पताल को सील कर दिया गया


Conclusion:डॉ सुचित्रा कुमारी ने बताया कि इस अवैध हॉस्पिटल के संचालन की जानकारी उन्हें थी और उसे रंगे हाथों पकड़ने के लिए चौकस थी। छापेमारी में अवैध हॉस्पिटल संचालन के कई साक्ष्य मिले हैं।
विजुअल
बाइट-सुचित्रा कुमारी, डीएस अनुमंडल अस्पताल वंशीधर नगर
विजुअल और बाइट मेल पर है

ABOUT THE AUTHOR

...view details