झारखंड

jharkhand

गढ़वा में एफपीओ के जरिए बढ़ाया जा रहा किसानों का उत्पाद, ई-नाम से हो रही अच्छी आमदनी

By

Published : Feb 12, 2022, 5:39 PM IST

गढ़वा में एफपीओ के जरिए किसानों को मदद की जा रही है. गढ़वा के गहेड़ी गांव में मझिआंव किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) संचालित किया गया है. इस संगठन से किसानों को जोड़ा जा रहा है, जहां से किसानों का उत्पाद ई-नाम के माध्यम से देश के बाजारों में बिकेगा.

FPO in Garhwa
गढवा में एफपीओ के जरिए बढ़ाया जा रहा किसानों का उत्पाद

गढ़वाः किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) और ई-नाम के माध्यम से किसानों का विकास शुरू हो गया है. एफपीओ के जरिए किसानों के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल रही है. वहीं, ई-नाम के माध्यम से बाजार उपलब्ध करवाया जा रहा है. इससे किसानों के उत्पादों की अच्छी कीमत मिल रही है.

यह भी पढ़ेंःएफपीओ से जुड़े किसानों को eNAM से उपज बेचने की सलाह, बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

एफपीओ और ई-नाम के संयुक्त प्रयास से मझिआंव प्रखंड के गहेड़ी गांव में सेंटर खोला गया. इस सेंटर से छोटे किसानों को जोड़ा जा रहा है. मझिआंव किसान उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 50 से ज्यादा किसानों का उत्पाद कलेक्ट करने के साथ साथ पैकिंग कर गढ़वा बाजार समिति भेजते हैं, जहां इन उत्पादों का व्यवसाय ई-नाम के माध्यम से किया जाएगा. उत्पाद बिकने के बाद पैसा सीधे किसानों के खाते में भेजा जाएगा.

देखें पूरी खबर

गढ़वा बाजार समिति के सचिव राहुल कुमार ने बताया कि मझिआंव एफपीओ से 300 से ज्यादा किसान जुड़े हैं. ट्रेडिंग के प्रथम दिन 50 किसानों से फूलगोभी, पत्ता गोभी, बैगन, टमाटर, धनिया पत्ता आदि कलेक्ट किया है. उन्होंने कहा कि किसानों के सभी उत्पाद का वजन कर पैकेट तैयार कर सुरक्षित वाहन से गढ़वा बाजार समिति भेजा जाता है. बाजार समिति में ई-नाम पर बोली लगती है और अधिकतम कीमत देने वाले व्यापारी के हाथों उत्पाद बेच दिया जाता है.

राहुल कुमार ने कहा कि किसानों को राष्ट्रीय बाजार से जोड़ा जा रहा है, ताकि किसान अपने उत्पाद को ऑनलाइन पूरे देश में मन चाहे मूल्य पर बेच सके. ई-नाम पोर्टल पर देश भर के किसान और व्यापारी जुड़े हुए हैं. गढ़वा बाजार समिति में एफपीओ के लिए ई-नाम व्यापार के लिए अलग-अलग स्थान सुनिश्चित किया गया है, ताकि फिजिकली भी अपना व्यापार कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details