झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर का यह टावर है खास, एकसाथ तीन देशों के समय की मिलती है जानकारी

By

Published : May 19, 2023, 12:38 PM IST

Jamshedpur watch tower shows time of three countries

जमशेदपुर में एक ऐसा टावर हैं जहां एक साथ तीन देशों का समय देखा जा सकता है. यह टावर लोगों के आकर्ण का केंद्र है. लोग यहां से गुजरने पर रुककर एकबार टावर को जरूर निहारते हैं.

जमशेदपुरः एक समय था जब सभी लोगों के पास घड़ी नहीं होती थी. समय लोग सूरज की रौशनी के साथ ही तय कर लेते थे. यही नहीं सरकार के द्वारा हर जिले के एक चौक को चिन्हित करके वहा पर ऊंचे टावर का निर्माण करके बड़ी घ़ड़ी लगाई जाती थी, जिससे कि लोगों को समय का पता चल सके. जिसे घंटा घर, घड़ी चौक या टावर चौक के नाम से जाना जाता था.

ये भी पढ़ेंः कर्नाटक से पैदल यात्रा करते हुए जमशेदपुर पहुंचे कृष्णन, योग और पर्यावरण संरक्षण के लिए कर रहे भारत की पदयात्रा

हालांकि आज के दिन टावर तो है, लेकिन उचित देखरेख के अभाव में घड़िया सभी जगह खराब हो चुकी हैं. हालांकि आज के दौर में लोग समय देखने के लिए हाथ में घड़ी पहनते हैं, या फिर मोबाइल में समय देखते हैं. इसलिए समय की जानकारी लेने के लिए आम लोगों को कोई परेशानी नहीं होती है. लेकिन जमशेदपुर शहर के बीचो बीच यानि शहर के धड़कन कहे जाने वाले बिष्टुपुर में एक टावर बनाया गया है. जहां पर एक नहीं तीन देशों का समय एकसाथ देखा जा सकता है.

बिष्टुपुर के ट्रेगूलर पार्क के पास बना है वॉच टावरःबिष्टुपुर से सर्किट हाउस या बिष्टुपुर से साकची जाने वाली मुख्य सड़क तलवार बिल्डिंग या ट्रेगूलर पार्क गोल चक्कर के समीप इस वॉच टावर को लगाया गया है. इस वॉच टावर में नई दिल्ली, सिंगापुर और लंदन का समय देखा जा सकता है. वैसे दूर से देखने पर यह सुंदर सा टावर दिखता है. लेकिन सामने आने पर पता चलता है कि उस टावर पर एक नहीं तीन-तीन घड़िया लगी हैं.

टाटा स्टील के सहयोग से बना है यह वॉच टावरःइस वॉच टावर का उद्घाटन 3अप्रैल 2014 को टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने किया था. इस घड़ी का निर्माण टाटा स्टील के सहयोग से रोटरी इंटरनेशनल क्लब ने कराया था. इस वॉच टावर में तीन देशों की घड़ियां लगाई गई हैं. जिसमें सबसे ऊपर नई दिल्ली लिखा हुआ है. जिससे लोग अपने देश के समय की जानकारी ले सकते हैं. उसके नीचे की घड़ी में लंदन लिखा है. इससे आप लंदन का समय की जानकारी ले सकते हैं और अंतिम में यानी सबसे नीचे सिंगापुर का समय दिया गया है.

राहगीरों के लिए हैं आकर्षण का केंद्रः इस वॉच टावर में तीन देशों की घड़ियां होने के कारण राहगीरों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना रहता है. क्योंकि तीन-तीन देशों का समय एक साथ देखा जा सकता है. इस कारण खासकर जमशेदपुर में पहली बार आने वाले लोग यहां आकर जरुर रुक कर समय देखते हैं. यही नहीं इसकी तस्वीर लेना नहीं भूलते हैं. इस सड़क से आने जाने वाले राहगीर भी इस घड़ी को देखते हैं. ऐसी बात नहीं है कि उनके पास घड़ीं नहीं होती है. बल्कि इस वॉच टावर से विदेश का समय उन्हें पता चलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details