झारखंड

jharkhand

वैक्सीन की बर्बादी पर बिफरी भाजपा ने झारखंड सरकार को घेरा, कुणाल षाड़ंगी ने कहा- 'नाच न जाने आंगन टेढ़ा'

By

Published : May 27, 2021, 9:52 AM IST

केंद्र सरकार ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि सबसे ज्यादा किस राज्य ने वैक्सीन की बर्बादी की है. इस लिस्ट में झारखंड का नाम सबसे ऊपर है. इस लिस्ट के जारी होने के बाद भाजपा ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा है और कहा है कि ऐसे समय में वैक्सीन की बर्बादी करना बेहद चिंताजनक है.

jamshedpur
वैक्सीन पर राजनीति

जमशेदपुर: एक तरफ जहां कोरोना के खिलाफ जंग में कई राज्य केंद्र सरकार से वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे राज्य भी हैं जो कुल वैक्सीन का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा वह बर्बाद कर चुके हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार सभी राज्यों से अपील कर रहे है कि वैक्सीन की कम से कम बर्बादी करें. केंद्र सरकार ने एक लिस्ट जारी कि है जिसमे वैकसीन की बर्बादी करने वाले राज्यों के नाम हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर झारखंड और छत्तीसगढ़ का नाम है.

ये भी पढ़े-झारखंड में वैक्सीन की बर्बादी पर केंद्र और राज्य सरकार आमने-सामने, पढ़ें किसने क्या कहा

केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट

लेकिन इस लिस्ट के आने के बाद अब इस पर राजनीति होने लगी है. दोनों ही राज्य लगातार कोरोना वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे है. बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, झारखंड को सप्लाई हुई कुल वैक्सीन का 37.3 प्रतिशत बर्बाद हुआ है, वहीं छत्तीसगढ़ को सप्लाई की गई वैक्सीन का 30.2 प्रतिशत वैक्सीन बर्बादी हुई है.

भाजपा ने राज्य सरकार को घेरा

झारखंड में कोरोनारोधी टीका की बर्बादी और सार्थक उपयोग नहीं होने के मामले पर मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा राज्य की महागठबंधन सरकार पर एक बार फिर हमलावर हुई है. झारखंड प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने वैक्सीन की बर्बादी पर चिंता जाहिर की है. कुणाल षाड़ंगी ने अपनी चिंता ट्विटर के जरिए व्यक्त की है और झारखंड सरकार को वैक्सीन की बर्बादी के मसले पर आड़े हाथों लिया है. भाजपा प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने ट्विटर पर आंकड़ा जारी करते हुए झारखंड सरकार को 'नाच न जाने आंगन टेढ़ा' जैसे मुहावरे से नसीहतें दे डाली है.

वैक्सीन की बर्बादी चिंताजनक

बता दें कि टीकाकरण के दौरान वैक्सीन की बर्बादी का राष्ट्रीय औसत 6.3% है, तो वहीं वैक्सीन को बर्बाद करने में 37.3% दर के साथ झारखंड अव्वल नंबर पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़े को साझा करते हुए भाजपा प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने इसे घोर चिंताजनक और झारखंड के लिए शर्मनाक बताया है.

भाजपा प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने नाम ना लेते हुए सूबे के आपदा प्रबंधन मंत्री को भी घेरा है और कहा कि प्रबंधन का महत्वपूर्ण गुर है 'ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन ऑफ रिसोर्सेज' अर्थात सीमित संसाधनों का बेहतर सर्वोच्च इस्तेमाल. आपदा प्रबंधन विभाग एवं झारखंड सरकार कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की बर्बादी रोकने में पूर्णतया नाकाम रही है.

अपनी नाकामी छिपाने के लिए सरकार के जिम्मेदार मंत्री केंद्र सरकार के विरुद्ध 'ब्लेम-गेम' खेल रहे हैं. भाजपा ने मांग की है कि हेमंत सरकार केंद्र सरकार के स्तर से प्राप्त अब तक कुल वैक्सीन का रिकॉर्ड आमजनों के मध्य साझा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details