झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर: JMM जिलाध्यक्ष की दौड़ में बाघराय मार्डी सबसे आगे, पार्टी से कई नामचीन चेहरे भी शामिल

By

Published : Aug 21, 2020, 6:34 PM IST

Updated : Aug 21, 2020, 7:33 PM IST

जमशेदपुर शहर में झामुमो जिला अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. सूत्रों के अनुसार वर्तमान जिलाध्यक्ष जल्द ही पूर्वी सिंहभूम झामुमो जिलाध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे. नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर झामुमो में कई ऐसे नामचीन चेहरे हैं, जो जिला अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे हैं.

JMM जिला अध्यक्ष के दौड़ में बाघराय मार्डी सबसे आगे
JMM जिला अध्यक्ष के दौड़ में बाघराय मार्डी सबसे आगे

जमशेदपुर: शहर में झामुमो जिला अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. वर्तमान जिला अध्यक्ष रामदास सोरेन घाटशिला विधानसभा के विधायक भी हैं और झारखंड विधान सभा के सभापति भी है. ऐसे में वर्तमान जिला अध्यक्ष को इतने सारे पद बने रहने में शायद थोड़ी बहुत परेशानी हो रही होगी, सूत्रों से खबर मिली है कि जल्द ही पूर्वी सिंहभूम झामुमो जिलाध्यक्ष से इस्तीफा देंगे. नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर झामुमो में कई ऐसे नामचीन चेहरे हैं, जो जिला अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे हैं.

बाघराय मार्डी

बाघराय मार्डी जिला अध्यक्ष के चुनाव में दौड़ में सबसे आगे हैं. वर्तमान में वो पूर्वी सिंहभूम जिला उपाध्यक्ष और जिला परिषद सदस्य भी हैं. उन्होंने जिला परिषद चेयरमैन का भी चुनाव लड़ा था और उन्हें जिला परिषद सदस्यों का साथ भी मिला था, लेकिन आपसी गुटबाजी में जिला परिषद चेयरमैन का चुनाव हार गए थे, लेकिन उनकी झामुमो में जमीनी स्तर से रांची तक उनकी पकड़ मजबूत है. सीधे तौर पर कहा जाए तो केंद्र के नेताओं से उनकी अच्छी पकड़ बनी हुई है.

इसे भी पढ़ें-हादसों का हाईवे है पलामू-रांची NH, सड़क रेंगते हैं वाहन

सागेन पूर्ति

सागेन पूर्ति भी जिला अध्यक्ष की दौड़ में शामिल हैं. वो वर्तमान में जिला उपाध्यक्ष हैं और उनकी पकड़ ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा है. वह वर्तमान जिला अध्यक्ष रामदास सोरेन के करीबी माने जाते हैं, जिसका फायदा उनको जिला अध्यक्ष चुनाव में मिल सकता है.

महावीर मुर्मू

महावीर मुर्मू भी अध्यक्ष की दौड़ में शामिल हैं. वो पूर्व में झारखंड युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं और आपातकालीन स्थिति में झामुमो जिला अध्यक्ष भी कुछ समय के लिए रह चुके हैं. ऐसे में इनकी पकड़ मजबूत मानी जा रही है. हालांकि, महावीर मुर्मू के रिश्तेदार भी बड़े और कद्दावर नेता हैं, जिसके इशारे पर पूरा कोल्हान झामुमो चलता है और रांची में उनकी बात को कोई काट नहीं सकता. माना जा रहा है कि महावीर मुर्मू पूर्वी सिंहभूम जिला अध्यक्ष के रूप में मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं.

सरवन अग्रवाल

सरवन अग्रवाल भी जिला अध्यक्ष की दौड़ में शामिल हैं. वर्तमान में वो घाटशिला प्रखंड के उपप्रमुख हैं और रामदास सोरेन के काफी करीबी भी माने जाते हैं. झामुमो में भी बदलाव की बयार चल रही है, ज्यादातर जिला अध्यक्ष आदिवासी समुदाय से बने हैं, लेकिन इस बार बदलाव को लेकर काफी बाजार गर्म है इसलिए गैर आदिवासी सरवन अग्रवाल को जिला अध्यक्ष ने अपनी दावेदारी मजबूत कर देती है.

Last Updated : Aug 21, 2020, 7:33 PM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details