झारखंड

jharkhand

Jharkhand News: श्रावणी मेला बासुकीनाथ में 24 घंटे के दौरान हार्ट अटैक से दो कांवरियों की मौत, पूजा करने के बाद बिगड़ी थी दोनों की तबीयत

By

Published : Jul 14, 2023, 10:48 PM IST

श्रावणी मेला बासुकीनाथ में पिछले 24 घंटे के दौरान दो कांवरियों की हृदय गति रुकने से मौत हो गई है. मरने वालों में एक बिहार का दूसरा यूपी का रहने वाला था. प्रशासन ने शवों का पोस्टमार्टम कराने के बाद सरकारी वाहन से शवों को उनके घर भिजवा दिया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/14-July-2023/jh-dum-01-basukinath-10033_14072023210121_1407f_1689348681_1079.jpg
Two Kanwariyas Died Due To Heart Attack

दुमकाःबासुकीनाथ में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे दो कांवरियों की पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक से मौत हो गई है. हालांकि दोनों कांवरियों ने शिवलिंग पर जलार्पण कर लिया था और उसके बाद मंदिर के बाहर निकल कर अपने घर लौटने की तैयारी में थे. इसी दौरान हृदय गति रुकने से दोनों की मौत हो गई. जिसके बाद प्रशासन ने आवश्यक पहल करते हुए दोनों शवों का पोस्टमार्टम कराकर उनके घर भिजवा दिया है.

ये भी पढ़ें-Road Accident in Dumka: कावंरियों के भरी कार दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत

मरने वालों में एक बिहार का दूसरा यूपी का श्रद्धालुः प्रसिद्ध तीर्थस्थल बासुकीनाथ में पिछले 24 घंटे के दौरान दो श्रद्धालुओं की हृदय गति रुकने से मौत हो गई है. जिसमें से एक मृतक की पहचान बिहार के कटिहार निवासी 49 वर्षीय रंजीत कुमार वर्मा और दूसरे की उत्तरप्रदेश के भदोही जिले के छनौरा गांव निवासी 55 वर्षीय रामू साकेत के रूप में की गई है.

पूजा करने के बाद रंजीत की बिगड़ी थी तबीयतः बताया जाता है कि कटिहार के रंजीत कुमार वर्मा अपने साथियों के साथ बासुकीनाथ पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे थे. शिवलिंग पर जलार्पण के बाद वह मंदिर से बाहर एक धर्मशाला के नजदीक दोस्तों के साथ बातचीत कर रहे थे. सभी घर वापस लौटने की प्लानिंग कर रहे थे. इसी दौरान अचानक रंजीत की तबीयत बिगड़ गई. उसके सीने में दर्द होने लगा. जिसके बाद उसे आनन-फानन में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया. जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए दुमका स्थित फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर किया गया. जहां पहुंचते ही जांच कर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

नाश्ता करते वक्त रामू को आया हार्ट अटैकः वहीं दूसरी घटना में उत्तर प्रदेश के रामू साकेत की मौत हो गई है. 55 वर्षीय कांवरिया रामू साकेत की भी मौत हार्ट अटैक से हुई है. रामू साकेत अपने गांव के लोगों के साथ कांवर लेकर सुलतानगंज से पैदल चलकर देवघर पहुंचा था. देवघर में बाबा बैद्यनाथ को जल चढ़ाने के बाद वह बासुकीनाथ धाम पहुंचा था. बासुकीनाथ धाम में पूजा-अर्चना करने के बाद रामू अपने साथी कांवरियों के साथ कुछ नाश्ता कर रहा था. इसी बीच रामू साकेत को दिल का दौरा पड़ा और वह बेहोश हो गया. साथियों ने तुरंत रामू साकेत को उठाकर जरमुंडी के अस्पताल में भर्ती कराया. जहां के चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए कांवरिया को दुमका भेज दिया. दुमका ले जाने के क्रम में रास्ते में ही रामू साकेत ने दम तोड़ दिया.

प्रशासन ने दोनों शवों को उनके घर भिजवायाः बासुकीनाथ पूजा के लिए आये श्रद्धालु रंजीत वर्मा और रामू साकेत की मौत की घटना की जानकारी दुमका जिले के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला को दी गई. उन्होंने आवश्यक पहल करते हुए शवों का पोस्टमार्टम करवा कर स्वास्थ्य विभाग के वाहन से दोनों शवों को उनके घर भिजवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details