झारखंड

jharkhand

बासुकीनाथ धाम मंदिर में बाबा भोलेनाथ का हुआ तिलकोत्सव, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

By

Published : Feb 16, 2021, 10:50 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 11:04 PM IST

दुमका के विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में मंगलवार को तिलकोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर बाबा को कई प्रकार के पकवान, फल, फूल और मिष्ठान का भोग लगाया गया.

Tilakotsav of Baba Bholenath in Basukinath Dham Temple
बासुकीनाथ धाम मंदिर में बाबा भोलेनाथ का हुआ तिलकोत्सव

दुमका: जिले के विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में मंगलवार को तिलकोत्सव का आयोजन किया गया. यह आयोजन मंदिर प्रभारी की देखरेख में की गई. मौके पर पंडा धर्मराक्षणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने कहा कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है.

देखें पूरी खबर


ये भी पढ़ें-पागल बाबा मंदिर में चोरी की वारदात, घंटी लेकर भागे चोर

तिलकोत्सव का आयोजन

विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में बसंत पंचमी के मौके पर तिलकोत्सव मनाया गया. इस अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई थी. सालों से चली आ रही इस परंपरा के अनुसार, मंदिर प्रभारी ने पुरोहित बनकर बाबा को तिलक लगाया. मौके पर पंडा धर्मराक्षणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने कहा कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. बाबा को कई प्रकार के पकवान, फल, फूल और मिष्ठान का भोग लगाया जाता है. उसके बाद नियम पूर्वक तिलक चढ़ाया जाता है.

श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

महामंत्री संजय झा ने कहा कि इस तिलकोत्सव में मिथिलांचल से भी लोग आते हैं और बाबा की पूजा अर्चना करते हैं. वहीं, मिथिलांचल से आए कांवरियों ने कहा कि वे लोग मां पार्वती को अपनी बेटी समान मानते हैं और सुल्तानगंज से पैदल जल लेकर आते हैं. आज के दिन बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती को तिलक चढ़ाते हैं. मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चौक से बंद है.

Last Updated :Feb 16, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details