झारखंड

jharkhand

Irregularities In PDS: कार्डधरकों ने पीडीएस डीलर पर अनाज वितरण में मनमानी का लगाया आरोप, अंचल कार्यालय पहुंचकर सीओ से की शिकायत

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 6, 2023, 8:40 PM IST

दुमका में जनवितरण प्रणाली में अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है. शिकारीपाड़ा प्रखंड के कई लाभुकों ने अंचल कार्यालय पहुंच कर पीडीएस डीलर पर अनाज वितरण में मनमानी का आरोप लगाया है. साथ ही सीओ से कार्रवाई की मांग की है.

http://10.10.50.75//jharkhand/06-September-2023/jh-dum-02-ration-10033_06092023181124_0609f_1694004084_612.jpg
Ration Card Holders Complain About PDS Dealer

दुमका:जिले के शिकारीपाड़ा प्रखंड के रामबनी गांव के कार्डधारकों ने पीडीएस डीलर पर अनाज वितरण में मनमानी का आरोप लगाते हुए मोर्चा खोल दिया है. मंगलवार को रामबनी गांव के कई कार्डधारक जनवितरण प्रणाली की डीलर के खिलाफ शिकायत लेकर अंचल कार्यालय पहुंचे और सीओ से लिखित शिकायत की. जिसमें कार्डधारकों ने राशन डीलर लुगी मरांडी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं और सीओ से कार्रवाई की मांग की है.

ये भी पढ़ें-Irregularity In PDS: दुमका में गरीबों का अनाज निगलने वाले दो पीडीएस डीलर पर एफआईआर दर्ज, बीडीओ ने जांच के बाद की लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा

कार्डधारकों ने राशन डीलर पर लगाए गंभीर आरोपःशिकारीपाड़ा प्रखंड के रामबनी के कार्डधारकों ने आरोप लगाया कि पीडीएस डीलर अनाज वितरण में मनमानी करती है. राशन पर्ची काटने के बावजूद अनाज वितरण करने में कई दिन लगा देती है. इस कारण हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार दो जनवितरण प्रणाली दुकान पहुंचने पर बैरंग लौटा दिया जाता है. साथ ही राशन डीलर पर राशन कार्ड रख लेने का भी आरोप कार्डधारकों ने लगाया है. इस दौरान लाभुकों ने कहा कि कई किलोमीटर दूर चल कर जनवितरण दुकान पहुंचते हैं, लेकिन अनाज नहीं दिया जाता है. ग्रामीणों ने कहा कि ऐसी स्थिति लंबे समय से चली आ रही है. इस कारण कार्डधारकों ने राशन डीलर लुगी मरांडी पर कार्रवाई की मांग की है.

क्या कहते हैं सीओः इधर, इस संबंध में शिकारीपाड़ा के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सह सीओ राजू कमल ने कहा कि शिकायत की कॉपी मुझे प्राप्त हुई है. राजस्व कर्मचारी को भेज कर मामले की जांच करायी जाएगी. शिकायत सही पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. सीओ ने कहा कि गरीबों का हक मारने वालों से प्रशासन सख्ती से निपटेगा.

कुछ दिन पूर्व सदर प्रखंड के राशन डीलर पर हुई थी कार्रवाईः गौरतलब हो कि कुछ दिन पूर्व भी सदर प्रखंड के कैरवानी गांव के लोगों ने जिला प्रशासन से शिकायत की थी कि राशन डीलर प्रेमलाल गृही समय पर अनाज नहीं देता है. इस शिकायत पर बीडीओ राजेश कुमार सिन्हा ने गांव पहुंचकर मामले की जांच की थी और शिकायत को सत्य पाया था. इस पर बीडीओ ने फौरन कार्रवाई करते हुए राशन डीलर का लाइसेंस रद्द कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details