झारखंड

jharkhand

Special Classes For 12th Exam In Dumka: जैक 12वीं के नतीजे में सुधार लाने की कोशिश, बच्चों को स्पेशल क्लास के माध्यम से करायी जा रही परीक्षा की तैयारी

By

Published : Feb 22, 2023, 7:52 PM IST

दुमका में जैक 12वीं परीक्षा के नतीजे बेहतर हों इसके लिए जिला प्रशासन प्रति बेहद गंभीर दिख रहा है. इसको लेकर प्रशासन 12वीं की परीक्षा में शामिल होनेवाले बच्चों को स्पेशल क्लास के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करवा रहा है, ताकि रिजल्ट में सुधार लाया जा सके.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-February-2023/jh-dum-01-ek-prayas-10033_22022023180015_2202f_1677069015_217.jpg
Special Classes For 12th Exam In Dumka

दुमका: पिछले कुछ वर्षों से दुमका के 12वीं के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट संतोषप्रद नहीं हो रहा है. इस वजह से शिक्षा विभाग काफी चिंतित है. विभाग इसके लिए कोई उपाय निकालने का प्रयास कर रहा है. इसे देखते हुए दुमका जिला प्रशासन द्वारा 16 मार्च से शुरू होने वाली झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 12वीं की परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को तैयारी करवा रहा है.

ये भी पढे़ं-Student thrashed in Dumka: पांचवीं कक्षा के छात्र को शिक्षक ने स्टिक से पीटा, आंख के नीचे आई चोट
एक साथ 500 छात्र-छात्राओं को करायी जा रही है तैयारीः शहर के कन्वेंशन हॉल में जिले के डीसी रविशंकर शुक्ला की देखरेख में 12वीं की परीक्षा की तैयारी करायी जा रही है. इसमें बड़ी संख्या में परीक्षार्थी बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. एक बैच में 500 छात्र-छात्राओं की क्लास में बैठने की व्यवस्था है. इन परीक्षार्थियों को विषय के विशेषज्ञ और जानकार शिक्षक सामूहिक रूप से पढ़ा रहे हैं. साथ ही ऑडियो-वीडियो क्लास भी ऑनलाइन करायी जा रही है.

सुदूरवर्ती क्षेत्र के बच्चों को लाने के लिए गाड़ी की व्यवस्थाः जिला प्रशासन इन बच्चों के रिजल्ट के प्रति कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अलग-अलग प्रखंडों में मौजूद सरकारी आवासीय विद्यालय जैसे कस्तूरबा गांधी विद्यालय, एकलव्य विद्यालय, कल्याण विभाग के छात्र-छात्राओं के विद्यालय के परीक्षार्थियों को वाहन के माध्यम से दुमका लाया जा रहा है. यहां उनके लिए पढ़ाई के साथ भोजन की भी व्यवस्था करायी गई है. साइंस और आर्ट्स के क्लासेस भी अलग-अलग दिए जाने की व्यवस्था है.
क्या कहते हैं डीसीः इस संबंध में दुमका के डीसी रवि शंकर शुक्ला ने कहा कि इस स्पेशल क्लास में विशेषकर उन स्कूलों के बच्चों को शामिल किया गया है, जहां के परिणाम पिछले कई वर्षों से संतोषप्रद नहीं हो रहे थे. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस बार बेहतर रिजल्ट हो. साथ ही जानकारी दी कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा एक मॉडल प्रश्न सेट तैयार किया गया है. हमलोग बच्चों को यह समझा रहे हैं कि आप अगर इस मॉडल प्रश्न सेट को पूरी तरह से पढ़ लेते हैं तो उत्तीर्ण अवश्य हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details