झारखंड

jharkhand

नाबालिग लड़के की मौत को लेकर राजनीतिक बयानबाजीः विधायक प्रदीप यादव ने परिजनों से की मुलाकात, बीजेपी ने सरकार को घेरा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 26, 2023, 2:20 PM IST

दुमका में नाबालिग लड़के की मौत को लेकर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गयी है. कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव मृतक के परिजनों से मिलकर न्याय दिलाने की बात कही. वहीं भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने इसमें I.N.D.I.A समर्थित गुंडों का हाथ बताया तो बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सरकार को घेरा है. Politics over minor boy death in Dumka.

Political rhetoric among leaders over death of minor boy in Dumka
दुमका में नाबालिग लड़के की मौत को लेकर राजनीतिक बयानबाजी तेज

दुमका में मृतक को परिजनों से बातचीत करते कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव

दुमकाः जिला में हंसडीहा थाना क्षेत्र के मड़गामा में भैंस को धक्का मारने वाले 16 वर्षीय किशोर की ग्रामीणों द्वारा पिटाई से हुई मौत का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के मृतक के गांव पहुंचने के बाद सोशल मीडिया पर खूब बयानबाजी हो रही है. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडा ने हेमंत सरकार सरकार और राज्य की पुलिस को घेरा है.

इसे भी पढ़ें- भैंस को बाइक से धक्का मारने वाले किशोर की लोगों ने लाठी डंडे से पीटकर ले ली जान, पुलिस का दावा- जल्द आरोपियों की होगी गिरफ्तारी

मृतक के परिजनों से मिले विधायक प्रदीप यादवः कुरमाहाट गांव सरैयाहाट प्रखंड में पड़ता है जो पौड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव का विधानसभा क्षेत्र है. विधायक प्रदीप यादव बुधवार शाम गांव पहुंचे. उन्होंने ईटीवी भारत को फोन पर बताया कि उन्होंने मृतक के परिजनों से मुलाकात की, इस मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण और स्थानीय मुखिया भी मौजूद रहे. लोगों ने न्याय की मांग की, इस पर उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से फोन पर बातचीत की. सीएम ने मिलने के लिए 30 अक्टूबर का समय भी दिया है. विधायक ने कहा कि मृतक के परिजनों को तत्काल सरकार 10 लाख रुपए का मुआवजा दे और इसमें जो भी दोषी हैं तत्काल उनकी गिरफ्तारी की जाए.

भाजपा ने सत्ताधारी दलों को घेराःगोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया X पर एक वीडियो पोस्ट कर सत्ताधारी दलों पर निशाना साधा है. अपने पोस्ट में उन्होंने I.N.D.I.A के दलों के साथ साथ कांग्रेस पर भी निशाना साधा है. इसके साथ ही सांसद ने जिला प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े किए हैं. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने भी X पर पोस्ट किया है. उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए हेमंत सरकार को घेरा है, साथ ही पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए प्रशासन को उचित कदम उठाने की मांग की है.

विधायक प्रदीप यादव ने बीजेपी के पोस्ट को बताया गलतः सांसद निशिकांत दुबे के इस संबंध में किये गए सोशल मीडिया पोस्ट को विधायक प्रदीप यादव ने गलत बताया है. उनका कहना है कि मैं जब गांव गया तो लोग मेरे पास आकर इस घटना के प्रति रोष जताते हुए न्याय दिलाने की मांग की. जिस जगह बातचीत हो रही थी वह जगह काफी संकरा था तो मैं दूसरी जगह जा रहा था जहां लोग मेरे पीछे-पीछे आ रहे थे. विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि लोगों का घटना के प्रति गुस्सा और आक्रोश जायज है क्योंकि युवक की हत्या हुई है. मैं इसे स्वाभाविक प्रतिक्रिया मानता हूं पर कहीं से भी मुझे टारगेट नहीं किया जा रहा था.

आदिवासी समाज करेगा बैठकः बता दें कि 16 वर्षीय किशोर की मौत के मामले में तीन नामजद आरोपियों में एक डहरू यादव ने बुधवार को कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया था. पुलिस का कहना है कि अन्य जो आरोपी हैं उन्हें भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. इस घटना के विरोध में आगे की रणनीति बनाने के लिए आदिवासी समाज की गुरुवार को मृतक के गांव कुरमाहाट में एक बैठक बुलाई गई है.

ये है पूरा मामलाः दरअसल तीन दिन पहले यानी सोमवार 23 अक्टूबर की रात को हंसडीहा थाना क्षेत्र के मड़गामा गांव में आयोजित फुटबॉल मैच देखने के बाद एक बाइक पर सवार होकर तीन युवक अपने घर कुरमाहाट (संथाली टोला) जा रहे थे. इसी बीच विपरीत दिशा से भैंसों का झुंड आ रहा था. बाइक चला रहे किशोर ने एक भैंस को धक्का मार दिया, जिसके बाद आसपास के लोग एकत्रित हो गए. लोगों ने बाइक चालक नाबालिग और उसके दोनों मित्र के साथ मारपीट करने लगे. इसी बीच रामेश्वर और सुकेंद्र तो भाग गये पर वहां मौजूद लोगों ने नाबालिग को लाठी डंडे से पीटा, जिसमें उसकी स्थिति गंभीर हो गई. कुछ लोगों ने सरैयाहाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details