झारखंड

jharkhand

दीपावली को लेकर पीजेएमसीएच की तैयारी, अलर्ट मोड में डॉक्टर

By

Published : Oct 23, 2022, 8:02 AM IST

दुमका दिवाली पर होने वाली घटनाओं के लिए तैयार है, मसलन पटाखा या अन्य वजहों से जले मामलों के इलाज के लिए फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीजेएमसीएच) में डॉक्टर अलर्ट मोड में है (Phulo Jhano Medical College Hospital on alert mode for diwali). वहां बर्न वार्ड में मौजूद सात बेड में से छह बेड खाली रखा गया है.

Phulo Jhano Medical College Hospital
Phulo Jhano Medical College Hospital

दुमका: दीपावली पर पटाखा या अन्य वज़ह से लोगों के जलने के केस काफी आते हैं. इसे देखते हुए फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीजेएमसीएच) के सुपरिटेंडेंट डॉ. अनुकरण पूर्ति ने अस्पताल के सभी चिकित्सकों को निर्देश दिया है कि कभी भी बर्निंग केस आ सकता है इसलिए अलर्ट मोड में रहे (Phulo Jhano Medical College Hospital on alert mode for diwali). इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सर्जरी विभाग के हेड डॉ आर. हेम्ब्रम ने कहा कि अगर अचानक कोई जल जाता है तो आप जले स्थान पर ठंडा पानी डाले और मौके पर ही प्राथमिक उपचार कर फौरन नजदीक के अस्पताल में ले जाएं.

यह भी पढ़ें:मिट्टी को आकार देने वाले तलाश रहे जमीन! दीया बेचने के लिए प्रशासन से बाजार की मांग

अस्पताल के बर्न वार्ड के सात में छह बेड हैं रिक्त: फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ अनुकरण पूर्ति ने कहा कि दीपावली को देखते हुए सभी चिकित्सकों को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि हमारे अस्पताल के बर्न वार्ड में सात वार्ड हैं. जिसमें से छह बेड खाली हैं. अगर पटाखा या अन्य कारण से आग से जले कोई मरीज हमारे यहां आते हैं तो इलाज करने में कोई परेशानी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि हमारे स्टॉक में पर्याप्त मात्रा में मरहम और दवा मौजूद हैं. जिससे हम तत्काल जले हुए रोगी का इलाज कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मेरी यह सलाह है कि बच्चों को पटाखे चलाने नहीं दें अगर किसी भी तरह के पटाखे अगर वह जलाते हैं तो अभिभावक की मौजूदगी में ही यह काम करें.

देखें वीडियो
क्या कहते हैं सर्जरी विभाग के हेड: फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सर्जरी विभाग के हेड डॉ आर. हेम्ब्रम ने जानकारी दी कि अगर कोई मरीज जल जाता है तो तत्काल जले हुए स्थान पर ठंडा पानी डालें और कोई भी ऐसा क्रीम जो त्वचा में ठंडक पहुंचाता है उसका लेप करें. उन्होंने बताया कि इस तरह के प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल उन्हें नजदीक के अस्पताल में ले जाए. वैसे हमारे मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हमने बेहतर व्यवस्था कर रखी है. यहां आने पर जले हुए मरीजों का अच्छा इलाज हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details