झारखंड

jharkhand

Dumka News: दुमका में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को दी गई यातायात नियमों की जानकारी, एसपी ने ट्रैफिक रूल्स पालन करने की अपील की

By

Published : Aug 11, 2023, 6:58 PM IST

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए दुमका पुलिस की ओर से पहल की गई है. यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का सहारा लिया गया है. इस दौरान लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जा रही है और नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है.

http://10.10.50.75//jharkhand/11-August-2023/jh-dum-01-natak-pkg-10033_11082023173139_1108f_1691755299_520.jpg
Road Safety Awareness Campaign In Dumka

दुमकाःपुलिस के आंकड़ों के अनुसार 10 अगस्त 2023 तक दुमका में 155 लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में हो चुकी है. जबकि हादसों में लगभग इससे दोगुना लोग घायल हुए हैं. वहीं सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए दुमका पुलिस में गंभीरता दिखाई है और पिछले कई दिनों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरुकता अभियान चला रही है. इसी कड़ी में चाईबासा से आए कलाकारों ने शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले इलाकों में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से यातायात जागरुकता अभियान चलाया. इस अभियान के दौरान दुमका एसपी पीतांबर सिंह खेरवार के साथ एसडीपीओ, डीएसपी, इंस्पेक्टर सभी स्तर के पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद रहे. इस दौरान पुलिस पदाधिकारियों और नुक्कड़-नाटक में शामिल कलाकारों ने लोगों को यातायात नियमों की जनकरी दी और नियमों का पालन करने की अपील की.

ये भी पढ़ें-Dumka News: सात महीने में सड़क हादसों में इजाफा, चौंकाने वाले हैं मृतकों के आंकड़े, पुलिस चला रही जागरुकता अभियान

घर में आपका परिवार कर रहा है इंतजार शीर्षक पर नुक्कड़ नाटक का मंचनः दुमका पुलिस की ओर से चलाए गए जागरुकता अभियान के दौरान चाईबासा से आयी नुक्कड़-नाटक की टीम के कलाकारों ने "घर में आपका परिवार कर रहा है इंतजार" शीर्षक आधारित नाटक का मंचन किया और लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया. इस नाटक की छोटी सी कहानी में एक परिवार में एक भाई अपनी बहन के जन्मदिन के लिए केक लाने जाता है. घर में उसे हेलमेट पहनकर जाने के लिए कहा जाता है, पर वह अनसुना कर निकल जाता है. रास्ते में वह मित्रों के साथ शराब पी लेता है. शराब पीकर बाइक चलाने के दौरान सड़क दुर्घटना में उसकी मौत हो जाती है. इससे उसकी पत्नी, बेटा, पिता, बहन सभी अकेले हो जाते हैं. नाटक में शामिल कलाकारों ने ऐसी जीवंत प्रस्तुति दी कि मौजूद लोग भावुक हो गए. नाटक के अंत में कलाकारों ने बताया कि आप ऐसी गलती न करें और यातायात नियमों का पालन अवश्य करें, ताकि कोई अनहोनी न हो.

एसपी ने की लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपीलःवहीं नुक्कड़-नाटक कलाकारों के साथ स्वयं दुमका एसपी पीतांबर सिंह खेरवार भी मौजूद रहे. उन्होंने लोगों से बाइक चलाते वक्त हेलमेट अवश्य पहनने की अपील की. साथ ही बाइक पर ट्रिपलिंग नहीं करने की बात कही. मौके पर एसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने कहा कि चार पहिया वाहन चलाते वक्त सीट बेल्ट अवश्य पहने. उन्होंने कहा कि भूल कर भी शराब पी कर गाड़ी नहीं चलाएं. यह लापरवाही अक्सर दुर्घटना का बड़ा कारण बनता है. साथ मौके पर मौजूद लोगों ने एसपी ने अपील की कि अगर सड़क दुर्घटना में कोई घायल हो जाता है तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं. आपसे इसी तरह का कोई सवाल-जवाब नहीं किया जाएगा, बल्कि आपको अच्छे नागरिक का होने का सम्मान दिया जाएगा. साथ ही पुरस्कृत भी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details