झारखंड

jharkhand

राज्यपाल रमेश बैस सपरिवार पहुंचे बासुकीनाथ मंदिर, पुरोहितों ने विधि-विधान से कराई पूजा

By

Published : Jun 10, 2022, 10:26 AM IST

Updated : Jun 10, 2022, 1:31 PM IST

देवघर में पूजा करने के बाद राज्यपाल रमेश बैस दुमका के बाबा बासुकीनाथ मंदिर (Basukinath temple Dumka) पहुंचे, जहां उन्होंने सपरिवार पूजा अर्चना की. मंदिर के धर्मरक्षणी सभा के पुरोहितों ने पूरे विधि-विधान से पूजा कराई.

Governor Ramesh Bais
Governor Ramesh Bais

दुमका: झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बाबा बासुकीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. वे सपरिवार दुमका के बाबा बासुकीनाथ मंदिर पहुंचे. राज्यपाल रमेश बैस और उनके पूरे परिवार को धर्मरक्षणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा के साथ कई अन्य पुरोहितों ने विधि विधान से पूजा-अर्चना कराई. इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर जिला के सभी वरीय प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे.

परिवार के साथ पूजा करते राज्यपाल
भगवान भोलेनाथ की आरती करते राज्यपाल

इसे भी पढ़ें:राज्यपाल रमेश बैस पहुंचे बाब बैद्यनाथ धाम, राज्य के विकास की कामना

बासुकीनाथ मंदिर में राज्यपाल

राज्यपाल बैस ने बासुकीनाथ मंदिर में लगभग 1 घंटे तक भोलेनाथ का रुद्राभिषेक एवं श्रृंगार पूजा की. साथ ही समस्त राज्य वासियों की मंगल कामना के लिए उन्होंने भगवान भोलेनाथ की आरती की. राज्यपाल ने कहा कि बाबा बासुकीनाथ का बुलावा आने पर फौजदारी दरबार सपरिवार बंधु बांधव के साथ हाजिरी लगाने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि फौजदारी बाबा समस्त राज्य वासियों का कल्याण करें और झारखंड को आगे की तरफ ले जाए यही कामना की. इसके अलावा राज्यपाल ने कहा कि झारखंड आए हुए 10 महीना हो गया, अब तक बाबा का दर्शन नहीं कर पाया था. मौका मिला और बाबा का बुलावा आया तो पूरे परिवार के साथ चले आए. बाबा के दर्शन कर मन को शांति मिली. बाबा बासुकीनाथ के पंडा पुरोहितों ने महामहिम को विधि विधान पूर्वक श्रृंगार पूजा, रुद्राभिषेक और जल अर्पण कराया. पूजा के बाद पंडा पुरोहितों ने बाबा का प्रतीक चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित भी किया.

देखें वीडिया


दुमका के बासुकीनाथ मंदिर जाने से पहले वे देवघर के बाबा बैद्यनाथ की शरण में पहुंचे थे. बाबा मंदिर में उन्होंने भक्ति भाव से पूजा अर्चना की और राज्य के विकास की कामना की. राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि देवघर का बाब बैद्यनाथ धाम मंदिर देश की धरोहर है. यहां देश विदेश से श्रद्धालु आते हैं. उन्होंने कहा- बाबा भोलेनाथ की पूजा कर मन को शांति मिली. राज्यपाल के आगमन को लेकर देवघर से दुमका और मलूटी तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये.

Last Updated : Jun 10, 2022, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details