झारखंड

jharkhand

Dumka News: खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने की बासुकीनाथ मेला क्षेत्र में छापेमारी, कई क्विंटल मिलावटी पेड़ा और खोवा जब्त

By

Published : Jul 22, 2023, 9:41 PM IST

बासुकीनाथ में फूड सेफ्टी विभाग की कार्रवाई जारी है. टीम ने बासुकीनाथ में फिर छापेमारी कर भारी मात्रा में मिलावटी खोवा और मिलावटी पेड़ा जब्त किया है. बासुकीनाथ मेला क्षेत्र के एक घर में मिलावटी पेड़ा तैयार किया जा रहा था. जिसपर विभाग ने मकान मालिक पर जुर्माना लगाया है. हालांकि नकली पेड़ा तैयार कर रहे लोग टीम को देखकर फरार हो गए.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-July-2023/jh-dum-01-nakli-khowa-japt-avb-jhc10042_22072023201032_2207f_1690036832_918.jpg
Food Security Department Raid In Basukinath

दुमका: खाद्य सुरक्षा टीम ने शनिवार को बासुकीनाथ मेला क्षेत्र के एक घर से संचालित पेड़ा दुकान में छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली खोवा का मिलावटी पेड़ा जब्त किया है. दरअसल, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अमित कुमार को गुप्त सूचना मिली थी कि मेला क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मिलावटी खोवा और पेड़ा की बिक्री हो रही है. जिसके बाद खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने टीम के साथ बासुकीनाथ शीतला मंदिर रोड स्थित एक घर में छापेमारी की. जहां मिलावटी खोवा और मिलावटी पेड़ा का निर्माण करते हुए पकड़ा गया.

ये भी पढ़ें-दुमका के बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के साथ हो रही ठगी, डंडी मारकर पेड़ा और चूड़ा बेच रहे दुकानदार

मिलावटी खोवा और पेड़ा को जब्त कर विभाग ने किया नष्टः छापेमारी के दौरान घर में संचालित दुकान में स्टार्च पाउडर, पाम ऑयल और मिल्क पाउडर बड़े पैमाने पर बरामद किया गया. असली खोवा की आड़ में मिलावटी खोवा का बड़ा खेल चल रहा था. घर में मिलावटी पेड़ा तैयार कर आसानी से बाजारों में खापाया जा रहा था. इसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा हो रहा था. खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि मुख्य बाजार में छापेमारी करने के दौरान घर से संचालित इस दुकान के बारे में पता चला था. जिसपर टीम ने छापेमारी कर बड़े पैमाने पर मिलावटी खोवा के साथ मिलावटी पेड़ा जब्त किया है.

टीम को देखकर भाग खड़े हुए मिलावटखोरः हालांकि खाद्य सुरक्षा टीम को देखकर पेड़ा बनाने में लगे लोग मौके से फरार हो गए. इसके बाद खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने सभी मिलावटी सामानों को जब्त कर तत्काल नष्ट कर दिया. साथ ही मकान मालिक पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए फाइन वसूला. वहीं खोवा और पेड़ा के सैंपल को जांच के लिए बाहर भेज दिया गया है. बता दें कि बासुकीनाथ में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन कई लोग मिलावटखोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं.

प्रसाद के नाम पर बेचा जा रहा जहरः गौरतलब हो कि श्रावणी मेला बासुकीनाथ में पेड़ा की कई दुकानें लगायी गई हैं. जहां से श्रद्धालु बाबा का प्रसाद खरीद कर ले जाते हैं, लेकिन कुछ व्यापारी ज्यादा मुनाफा कमाने की लालच में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने हुए हानिकारक केमिकल युक्त पेड़ा की बिक्री कर रहे हैं. मिलावटखोर प्रसाद के नाम पर जहर बेच रहे हैं. हालांकि फूड सेफ्टी विभाग पर लगातार मेला क्षेत्र में नजर बनाए हुए है और कार्रवाई भी कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details