झारखंड

jharkhand

Irregularity In PDS: दुमका में गरीबों का अनाज निगलने वाले दो पीडीएस डीलर पर एफआईआर दर्ज, बीडीओ ने जांच के बाद की लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 27, 2023, 8:58 PM IST

दुमका में जनवितरण प्रणाली में अनियमितता का मामला प्रकाश में आया है. गरीबों का अनाज गटकने वाले दो पीडीएस डीलर पर कार्रवाई हुई है. दोनों पीडीएस डीलर पर सदर थाना में एफआईआर दर्ज करायी गई है. साथ ही दोनों जनवितरण प्रणाली डीलर का लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की गई है. कार्डधारकों की शिकायत पर सदर प्रखंड के बीडीओ राजेश कुमार सिन्हा ने जांच के बाद यह कार्रवाई की है.

http://10.10.50.75//jharkhand/27-August-2023/jh-dum-01-karvai-10033_27082023182911_2708f_1693141151_626.jpg
Action On Two PDS Dealers In Dumka

दुमकाः जिले के सदर प्रखंड के बीडीओ सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने अनाज वितरण में अनियमितता के आरोप में दो पीडीएस डीलर पर कार्रवाई की है. दोनों पीडीएस डीलर पर बीडीओ ने थाना में एफआईआर दर्ज करायी है. साथ ही दोनों का लाइसेंस रद्द करने की भी अनुशंसा की है.

ये भी पढ़ें-Cattle Smuggling In Dumka: दुमका में मवेशी लदा पिकअप वैन जब्त, पुलिस ने सात मवेशियों को तस्करों के चंगुल से कराया मुक्त

क्षेत्र के कार्डधारकों ने की थी प्रशासन से शिकायतः दरअसल, कुछ दिन पूर्व दुमका जिले के सदर थाना क्षेत्र के कैराबनी गांव निवासी कार्डधारकों ने प्रशासन से शिकायत की थी कि उनके क्षेत्र के दो पीडीएस डीलर अनाज नहीं दे रहे हैं. कार्डधारकों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए बीडीओ सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने रविवार को मामले की जांच की. जांच के दौरान ग्रामीणों की शिकायत सही पायी गई. जिसके बाद बीडीओ ने यह कार्रवाई की है.
जांच के कैराबनी पंचायत पहुंची प्रशासन की टीमः दुमका सदर प्रखंड के कैराबनी पंचायत के ग्रामीणों की लिखित शिकायत पर रविवार को बीडीओ सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने जन वितरण प्रणाली दुकान के डीलर प्रेमलाल गृही और जन वितरण प्रणाली दुकान की डीलर स्वयं सहायता समूह महिला पोड़ेडीह की संचालक के यहां पहुंच कर जांच की. जिसमें अनाज वितरण में अनियमितता और गबन का मामला उजागर हुआ.
ग्रामीणों ने दो माह से अनाज नहीं मिलने की शिकायत कीः वहीं जब जांच टीम सदर प्रखंड के कैराबनी पंचायत पहुंची तो ग्रामीणों ने बताया कि पिछले दो माह से कार्डधारियों को अनाज नहीं बांटा गया है. जबकि प्रखंड स्थित गोदाम से खाद्यान्न का उठाव हुआ है. ग्रामीणों से पूछताछ में इस बात का पता चला कि दोनों पीडीएस दुकान संचालक प्रेमलाल गृही और महिला एसएचजी के लिए 973.70 क्विंटल खाद्यान्न प्राप्त हुआ है, लेकिन 722.08 क्विंटल ही अनाज का वितरण किया गया है. कुल 251.62 क्विंटल अनाज का वितरण नहीं किया गया. इस पर प्रशासन की टीम ने जब दोनों राशन डीलर से पूछा तो दोनों कोई तथ्यात्मक जवाब नहीं दे सके. दोनों राशन डीलर ने करीब 251.62 क्विंटल खाद्यान्न का घपला किया है.जिसके बाद प्रशासन ने यह कार्रवाई की.
बीडीओ ने डीएसओ को लाइसेंस रद्द करने की अनुसंशा कीः इस संबंध में दुमका सदर प्रखंड के बीडीओ सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने कहा कि ग्रामीणों ने अनाज नहीं मिलने की शिकायत की थी. जिसपर जांच के बाद कार्रवाई की गई है. हमने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की है. बीडीओ ने कहा कि अगर कोई राशन डीलर गरीबों का अनाज हड़पने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details