झारखंड

jharkhand

Dumka News: दुमका रेलवे स्टेशन को विकसित करने की कवायद शुरू, अमृत भारत योजना के तहत किया जाएगा सौंदर्यीकरण

By

Published : Mar 26, 2023, 7:46 PM IST

दुमका स्टेशन का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है. अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद दुमका स्टेशन को विकसित करने की कवायद शुरू कर दी गई है.

http://10.10.50.75//jharkhand/26-March-2023/jh-dum-01-dumka-station-10033_26032023162403_2603f_1679828043_745.jpg
Dumka Station Will Developed Soon

दुमका सांसद का बयान

दुमकाः यात्री सुविधाओं से वंचित दुमका रेलवे स्टेशन को इस बार अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. इसके तहत दुमका स्टेशन में यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा ही, साथ ही स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा.

ये भी पढे़ं-Students Protest In Dumka: दुमका में छात्र संगठनों ने फूंका मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला, कहा- स्थानीयता के आधार पर बने नियोजन नीति

वर्ष 2012 में दुमका में हुई थी रेल सेवा की शुरुआतः झारखंड राज्य के गठन के बाद दुमका को उपराजधानी का दर्जा भले ही मिल गया हो, लेकिन यहां रेल सेवा की शुरुआत वर्ष 2012 में शुरू की गई थी. शुरुआत के दिनों में तो सिर्फ दुमका से देवघर के लिए यहां से सवारी गाड़ी चलती थी. बाद में रांची, कोलकाता, भागलपुर के लिए यहां से ट्रेन सुविधा बहाल हुई.

दुमका से लंबी दूरी की ट्रेनें नहींः वैसे रेल सेवा बहाल होने के 11 वर्षों बाद भी दुमका से पटना, दिल्ली, चेन्नई, मुंबई के लिए ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है. वहीं यात्री सुविधाओं के मामले में भी दुमका स्टेशन काफी पिछड़ा है. स्टेशन पर आज तक बेहतर प्रतीक्षालय भी नहीं बन पाया है. वहीं सिर्फ प्लेटफॉर्म संख्या एक पर टॉयलेट की व्यवस्था है. इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है.

स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की घोर कमीः वहीं दुमका स्टेशन का यात्री शेड भी काफी छोटा है. जिससे बारिश और गर्मी के मौसम में यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. वहीं एस्केलेटर की बात छोड़िए, प्लेटफॉर्म संख्या एक से दो या तीन में जाने के लिए स्टेशन के एक छोर पर ही फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है. कुल मिलाकर एक प्रमंडलीय मुख्यालय स्टेशन पर जो यात्री सुविधा होनी चाहिए वह आज तक दुमका में विकसित नहीं हो पाया.
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित करने की कवायदःहम आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष जो बजट लाया उसमें देश के कई स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित करने की घोषणा की गई है. इसमें दुमका रेलवे स्टेशन का भी नाम शामिल है. ऐसे में इसे विकसित करने की कवायद शुरू हो गई है. दुमका स्टेशन आसनसोल रेल मंडल के अधीन है. वहां से आए दिन अधिकारियों का दौरा हो रहा है. दुमका स्टेशन पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय, लिफ्ट, एस्केलेटर, एग्जीक्यूटिव लाउंज का निर्माण कराया जाएगा. साथ ही प्लेटफॉर्म के शेड को लंबा किया जाएगा. इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन के बाहरी क्षेत्र को भी सुसज्जित और विकसित किया जाएगा.
दुमका सांसद ने जल्द सुविधाएं मुहैया कराने का दिया भरोसाः दुमका रेलवे स्टेशन को विकसित करने के मामले में स्थानीय सांसद सुनील सोरेन ने कहा कि यह सच है कि यह स्टेशन सुविधाओं के दृष्टिकोण से काफी पिछड़ा हुआ था, लेकिन जल्द इसे डेवलप किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मेरे लोकसभा क्षेत्र के तीन स्टेशन दुमका, जामताड़ा और विद्यासागर को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत शामिल किया गया है. दुमका मेरे फोकस में है और यहां के स्टेशन में जो निर्माण कार्य शुरू होंगे उसकी मॉनिटरिंग मैं खुद करूंगा. मेरा प्रयास रहेगा कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details