झारखंड

jharkhand

Illegal Liquor Seized In Dumka: दुमका पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध शराब की खेप जब्त की, खाद की बोरियों के नीचे छुपा कर की जा रही थी शराब की तस्करी

By

Published : Feb 20, 2023, 10:54 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/20-February-2023/jh-dum-02-sharab-10033_20022023193018_2002f_1676901618_404.jpg

दुमका पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए रामगढ़ इलाके से वाहन सहित भारी मात्रा में अवैध शराब की खेप जब्त की है. गाड़ी में जैविक खाद की बोरियों के नीचे छिपाकर शराब की खेप बिहार ले जायी जा रही थी. वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को यह सफलता हाथ लगी है.

दुमका: दुमका जिले के रामगढ़ थाना की पुलिस ने एक मालवाहक वाहन में जैविक खाद की बोरियों के नीचे छुपा कर रखी 47 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब जब्त की है. हालांकि पुलिस को देख कर वाहन चालक वाहन को छोड़ कर फरार हो गया है. दुमका के रामगढ़ थाना में पुलिस निरीक्षक सुशील कुमार ने मामले की विस्तार से जानकारी दी.

ये भी पढे़ं-Crime News Dumka: चोर गिरोह का भंडाफोड़, जेवर और कैश के साथ 9 गिरफ्तार

कड़बिंधा मोड़ के पास वाहन जांच अभियान में पुलिस को मिली सफलताः इंस्पेक्टर सुशील कुमार ने बताया कि थाना प्रभारी अरविंद कुमार राय को गुप्त सूचना मिली थी कि रामगढ़ के रास्ते एक वैन से 47 पेटी अवैध शराब बिहार ले जायी जा रही है. जिसके बाद थाना प्रभारी ने कड़बिंधा मोड़ के पास वाहन जांच अभियान चलाया. इसी क्रम में दुमका से जैविक खाद लेकर आ रही गाड़ी को हाथ दिया तो चालक पिकअप खड़ी कर भाग गया. वाहन की जांच की तो पिकअप पर 35 बोरी जैविक खाद मिली. शक होने पर खाद को उतारा तो उसके नीचे 47 पेटी अवैध शराब रखी हुई पायी गई. इन 47 पेटियों में 1344 बोतल शराब मिली.
पुलिस ने वाहन मालिक और चालक पर दर्ज कर प्राथमिकीः वाहन में शराब की बोतलें देख कर पुलिस ने वाहन को जब्त कर लिया है. वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उसके मालिक और चालक के खिलाफ थाना में उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. रामगढ़ थाना प्रभारी ने बताया कि देखने में ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त विदेशी शराब नकली है. आसपास यही कहीं पर बनायी गई है.

शराब तस्करों के मंसूबों पर दुमका पुलिस ने पानी फेराःगौरतलब हो कि बिहार में शराबबंदी की वजह से झारखंड से बिहार शराब की तस्करी हो रही है. रामगढ़ थाना क्षेत्र को क्रॉस करने के बाद चालक आसानी से शराब सहित वाहन बिहार में प्रवेश करा लेते हैं. हालांकि सोमवार को दुमका पुलिस की इस कार्रवाई ने तस्करों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है. अनुसंधान कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उक्त शराब कहां पर बनायी गई थी.
शराब माफियाओं ने दुमका को बनाया कॉरिडोरःहम आपको बता दें कि पिछले कुछ महीने में कई ऐसी कार्रवाई हुई जिसमें भारी मात्रा में शराब जब्त की गई है. पुलिस ने पहले भी हंसडीहा और मसलिया थाना क्षेत्र से भारी मात्रा में शराब की खेप जब्त की है. ज्यादातर पकड़ी गई शराब की खेप बिहार ले जायी जा रही थी. ऐसे में यह समझा जा सकता है कि शराब माफियाओं द्वारा दुमका को एक कॉरिडोर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. हम आपको बता दें कि दुमका जिला बिहार के बांका जिला से सटा हुआ है. इसके साथ ही दुमका के रामगढ़ थाना क्षेत्र के बाद गोड्डा जिला क्रॉस करते करने के बाद भागलपुर भी पहुंचा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details