झारखंड

jharkhand

First Day of Savan: दुमका के बासुकीनाथ में भक्तों की भीड़, बोलबम के जयकारे से गुंजायमान हुआ माहौल

By

Published : Jul 4, 2023, 2:18 PM IST

दुमका के बासुकीनाथ धाम में सावन के पहले दिन लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. भक्तों की लंबी कतार है. प्रशासनिक व्यवस्था दुरूस्त होने की वजह से सभी आराम से भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं.

Devotees throng Dumka Basukinath
Devotees throng Dumka Basukinath

देखें वीडियो

दुमकाः सावन का आज पहला दिन है. बासुकीनाथ धाम में जल अर्पण करने के लिए कांवरियों की लंबी कतार लगी है. कांवरिया लाइन में लगकर पूरी श्रद्धा से जल अर्पण कर रहे हैं. सभी कांवरिया मंदिर में की व्यवस्था से काफी संतुष्ट दिखे. लोगों ने कहा है कि पहले से बेहतर हुई है व्यवस्था.

ये भी पढ़ेंः बोलबम के जयकारे से गुंजायमान हुआ देवघर, सावन के पहले ही दिन उमड़ा कांवरियों का सैलाब

सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है. आज पहले दिन बाबा बासुकीनाथ का फौजदारी दरबार केसरिया वस्त्रधारी कांवरिया शिवभक्तों से गुलजार हो रहा है. शिवगंगा तट से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही. शिवभक्त श्रद्धालु अपनी बारी की प्रतीक्षा में धीरे धीरे बढ़ रहे हैं. श्रद्धालुओं की कतार में भक्ति का उदवेग जयकारे के रूप में रह रहकर फूट रहा है. बोल बम का महामंत्रोच्चार और महादेव के जयघोष से बाबा फौजदारी की नगरी गुंजायमान हो रही है.

शिवगंगा तट से संस्कारमंडप और बासुकीनाथ मंदिर परिसर के बीच भक्तों में शिवभक्ति की पराकाष्ठा चरम पर है. श्रावणी मेला के आयोजन को लेकर बासुकीनाथ मंदिर मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध है. वाहनों को नंदी चौक के समीप ही रोक दिया गया है. ताकि मंदिर पथ और मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो और श्रद्धालुओं को सुविधा हो. बता दें कि मेला क्षेत्र में जगह-जगह हर पोस्ट पर पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है ताकि कांवरियों को किसी प्रकार का असुविधा ना हो.

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के पहले दिन आज अपेक्षाकृत कांवरियों की भीड़ कुछ कम है, लेकिन प्रशासनिक व्यवस्था काफी दुरुस्त है. श्रद्धालु आराम से बाबा पर जल अर्पण कर रहे हैं. मंदिर के पंडा पुरोहितों ने कहा कि भीड़ कम है लेकिन आज पहला दिन है धीरे-धीरे कांवरियों की भीड़ बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details