झारखंड

jharkhand

श्रावणी मेला 2023: बासुकीनाथ में 24 घंटे निर्बाध बिजली की होगी आपूर्ति, 16 अधिकारी, 185 कर्मचारी 27 स्थानों से व्यवस्था पर रखेंगे नजर

By

Published : Jun 27, 2023, 5:31 PM IST

राजकीय श्रावणी मेला 2023- विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर है. बिजली विभाग भी इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है. बासुकीनाथ मन्दिर और आसपास के परिसर में 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति होगी. इसके लिए 27 स्थानों पर 18 अधिकारी और 185 कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

दुमका: राजकीय श्रावणी मेला 2023 के शुरू होने में महज कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. ऐसे में लगभग सारी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई है. इसमें सबसे आवश्यक है बिजली की निर्बाध आपूर्ति को करना है. यही वजह है कि विद्युत विभाग ने 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति करने के लिए तेजी से काम कर रहा है. दरअसल श्रावणी मेले के दौरान हजारों श्रद्धालु मंदिर और आसपास के परिसर में मौजूद होते हैं. ऐसे में अगर कुछ देर के लिए भी बिजली कट जाए तो व्यवस्था चरमरा बिगड़ जती है.

ये भी पढ़ें-श्रावण मास में नहीं चलेगी वीआईपीगिरी, आम श्रद्धालु की तरह लोग अर्घा से करेंगे जलार्पण, डीसी ने दिए कई और निर्देश

दुमका क्षेत्र के विद्युत विभाग के महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता राकेश प्रसाद में जानकारी दी कि हम लोगों ने राजकीय श्रावणी मेले के दौरान बासुकीनाथ में बेहतर विद्युत व्यवस्था की सारी तैयारियां पूरी कर ली है. दूसरे जिले से आये छह अधिकारी बासुकीनाथ में डेपुटेशन पर रहेंगे. साथ ही हमारे दुमका प्रक्षेत्र के 12 अधिकारी व्यवस्था की कमान संभालेंगे. कुल मिलाकर बासुकीनाथ में बिजली व्यवस्था की जिम्मेदारी सुदृढ़ करने के लिए 18 अधिकारी लगाए जा रहे हैं. महाप्रबंधक राकेश प्रसाद ने बताया कि 18 अधिकारी के साथ 185 कर्मचारी बिजली व्यवस्था को दुरुस्त बनाने में लगाए जा रहे हैं .

महाप्रबंधक राकेश प्रसाद ने बताया कि ये सभी बासुकीनाथ में 27 स्थानों पर ड्यूटी करेंगे. ड्यूटी तीनों शिफ्ट मतलब 24 घंटे जारी रहेगा. इसके साथ ही जीएम ने यह भी जानकारी दी कि सावन के पहले दिन 04 जुलाई को बासुकीनाथ से कुछ ही किलोमीटर पर बन कर तैयार तालझारी ग्रिड का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा उद्घाटन करने का प्रोग्राम संभावित है. इस ग्रिड से तालझारी , जरमुंडी प्रखण्ड के अतिरिक्त बासुकीनाथ में विद्युत आपूर्ति की जाएगी. वैसे तो बासुकीनाथ में 24 घंटे बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है लेकिन अगर यह ग्रिड 04 जुलाई से काम करने लगता है तो वोल्टेज और बेहतर हो जाएगा.

दुमका प्रक्षेत्र के विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता ने बताया कि बासुकीनाथ में दूरदराज के लोग रोजी रोटी कमाने के लिए आते हैं. उनके प्रतिष्ठानों में भी बिजली के बल्ब जगमगाए इसके लिए विभाग द्वारा उन्हें अस्थाई कनेक्शन दिया जाएगा. इस कनेक्शन के लिए उन्हें विभाग के कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना है बल्कि जैसे ही वह अपना दुकान खोलेंगे बिजली विभाग के कर्मी उनके यहां पहुंचकर उनका कनेक्शन जोड़ लेंगे ताकि वह अच्छे तरीके से अपना व्यवसाय कर सकें. इसके लिए उन्हें तय रकम चुकानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details