झारखंड

jharkhand

गरीब आदिवासी महिला को साइबर अपराधियों ने बनाया निशाना, पीएम आवास के तहत आए पैसे को अवैध तरीके से निकाला

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 26, 2023, 10:11 AM IST

Cyber criminals cheated a poor woman. अपने लिए एक आशियाने का सपना संजोए वृद्ध महिला के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं की घर के लिए आए पैसों को साइबर ठगों ने निकाल लिया. पीएम आवास योजना के तहत आए पैसों में से 50 हजार रुपए अवैध तरीके से निकाल लिए गए. जिसके बाद महिला इस बात की चिंता में है कि उसका घर का सपना कैसे पूरा हो पाएगा.

Cyber criminals cheated a poor woman
Cyber criminals cheated a poor woman

दुमका:जिले के रामगढ़ प्रखंड में एक आदिवासी महिला के बैंक खाते में आए प्रधानमंत्री आवास योजना के पचास हजार रुपए साइबर अपराधियों ने निकाल लिए. इस बाबत पीड़िता होपनमय मुर्मू ने थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है.

क्या है पूरा मामला:प्रधानमंत्री आवास योजना की 50 हजार की राशि को साइबर ठगों ने लाभुक के खाते से अवैध तरीके से निकाल लिया है. जैसे ही इस बात की जानकारी लाभुक होपनमय मुर्मू को हुई वे परेशान हो गई और रामगढ़ थाना की पुलिस को आवेदन देकर शिकायत की है. होपनमय मुर्मू रामगढ़ प्रखंड के कारुडीह गांव की रहने वाली हैं, उनका झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक में खाता है.

पीड़िता के अनुसार उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत हुआ. आवास निर्माण का कार्य छत लेवल तक पूरा कर चुका है. ढलाई करने के लिए प्रखंड कार्यालय से 13 नवंबर को उसके खाते में 75 हजार रुपया भेजा गया था. वह 24 नवंबर को रुपये निकालने रामगढ़ स्थित झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक पहुंची तो तो उसे पता चला कि उसके खाते से तीन किस्तों में 15 नवंबर को 10 हजार रुपये, 16 नवंबर को 20 हजार रुपये और 18 नवंबर को 20 हजार रुपए कर के कुल 50 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली गई है.

काफी छानबीन करने पर बैंक कर्मियों ने लाभुक होपनमय मुर्मू को बताया कि 40 हजार रुपए पाकुड़ जिला अंतर्गत पाकुड़िया के किसी सीएसपी (ग्राहक सेवा केन्द्र) के द्वारा निकासी की गई है, जबकि 10 हजार रुपए का कोई पता नहीं चल रहा है. रुपए की निकासी होने से गरीब महिला स्तब्ध रह गयी और वहीं फूट-फुटकर रोने लगी. उसे अब यह चिंता सताने लगा कि उसका मकान कैसे पूरा होगा.

क्या कहते हैं थाना प्रभारी: इधर थाना प्रभारी अरविंद कुमार राय ने बताया कि कारुडीह गांव की होपनमय मुर्मू ने खाते से अवैध निकासी की सूचना से सम्बंधित आवदेन दिया है. मामले की जांच की जा रही है. कब, किसने और कहां से रुपये की निकासी की है. जांच के बाद दोषी को चिन्हित कर एफआईआर दर्ज करायी जाएगी और जल्द ही मामले का खुलासा कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details