झारखंड

jharkhand

कोरोना जन जागरण यात्रा रवाना, हूल दिवस के मौके पर इस बार नहीं निकला सांस्कृतिक-पदयात्रा

By

Published : Jun 29, 2020, 8:38 AM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए साल 1855 के संताल विद्रोह की 166वीं सालगिरह पर इस साल दुमका से शहीद सिद्धो-कान्हू की जन्मस्थली भोगनाडीह के लिए सांस्कृतिक-पदयात्रा नहीं निकाली गई. इसकी जगह रविवार को डीसी राजेश्वरी बी और एसपी अंबर लकड़ा ने संयुक्त रूप से 'कोरोना जागरूकता यात्रा' रवाना किया.

corona jan jagran yatra departed in dumka
कोरोना जागरूकता यात्रा को रवाना करती डीसी

दुमका: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए साल 1855 के संताल विद्रोह की 166वीं सालगिरह पर इस साल दुमका से शहीद सिद्धो-कान्हू की जन्मस्थली भोगनाडीह के लिए सांस्कृतिक-पदयात्रा नहीं निकाली गई. इसकी जगह 'कोरोना जागरूकता यात्रा' रवाना की गई.

देखें पूरी खबर

कोरोना जागरण यात्रा का शुभारंभ रविवार को डीसी राजेश्वरी बी और एसपी अंबर लकड़ा ने संयुक्त रूप से पोखरा चौक से हरी झंडी दिखाकर किया. 30 जून को यह जागरूकता यात्रा भोगनाडीह पहुंचेगा. उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि संथाल परगना की माटी ऐसे अनेक वीर सपूतों की जननी रही है, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति तक दे दी है. शहर के बड़ा बांध चौक स्थित सिद्धो-कान्हू के प्रतिमा स्थल से कोरोना जागरूकता रथ को उपायुक्त राजेश्वरी बी और पुलिस अधीक्षक अंबर‌ लकड़ा ने रवाना किया. रथ रवाना करने से पहले उन्होंने सिद्धो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. यह जागरण यात्रा 30 जून को भोगनाडीह पहुंच कर समाप्त होगी.

डीसी और एसपी

सालों से पदयात्रा का होता आ रहा है आयोजन

हर साल हूल दिवस के तीन दिन पहले पदयात्रा का आयोजन होता आया है. यह यात्रा दुमका से भोगनाडीह की होती है, जिसमें आदिवासी समाज के लोग पारंपरिक भेष-भूषा में ढोल मांदर के साथ काफी उत्साहित होकर भाग लेते हैं, लेकिन इस परंपरा को इस बार प्रतीकात्मक रूप से पूरा किया गया. सिद्धो-कान्हू के प्रतिमा स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों से कोरोना से बचाव के उपायों को अपनाने की अपील की गई. यह कोरोना जागरूकता यात्रा दुमका से लेकर भोगनाडीह तक लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक करेगी.

इसे भी पढ़ें- रांची: कोल ब्लॉक नीलामी को लेकर CPI की बैठक, कहा- कोयला मजदूरों के हड़ताल का करेंगे समर्थन

इस मौके पर दुमका उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता रथ रवाना किया गया है. सिद्धो कान्हू, चांद भैरव जैसे शहीद की वीरभूमि है. यह रथ उनके जन्मस्थली भोगनाडीह तक जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details