झारखंड

jharkhand

बीसीसीएल के असंगठित मजदूर कर रहे हैं आंदोलन, विधायक ढुल्लु महतो पर लगाया रंगदारी मांगने का आरोप

By

Published : Sep 22, 2019, 9:54 PM IST

बाघमारा के बीसीसीएल ब्लॉक दो के जमुनिया कोलियरी के असंगठित मजदूर विधायक ढुल्लु महतो के रवैये से खासा नाराज चल रहे हैं. उनका कहना है कि विधायक जाति-पाति की राजनीति कर उन्हें बांट रहे हैं तो वहीं रंगदारी की मांग कर मजदूरों को परेशान भी कर रहे हैं.

असंगठित मजदूर कर रहे हैं आंदोलन

बाघमारा, धनबाद:बाघमारा के बीसीसीएल ब्लॉक दो के जमुनिया कोलियरी के असंगठित मजदूरों के बीच दो गुट बन गया है. दरअसल शनिवार को बाघमारा विधायक ने मजदूरों की समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से जमुनिया कोलियरी में कमेटी गठित की थी. असंगठित मजदूर इस कमेटी का विरोध कर रहे हैं, जिसे लेकर दूसरे गुट के असंगठित मजदूरों ने बलदेव वर्मा के नेतृत्व में रविवार को बाघमारा विधायक की कार्यशैली पर सवाल उठाए.

देखें पूरी खबर


जात-पात की राजनीति कर रहे हैं विधायक ढुल्लू महतो
मजदूरों का कहना है कि ढुल्लू महतो उन्हें जानबूझकर बांटने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि महतो जाति-पाती की राजनीति कर रहे हैं, जिससे की मजदूर संगठित नहीं हो सके. वहीं, बलदेव वर्मा ने कहा कि विधायक ने17 दंगल मजदूरों को लेकर चुनाव करवा दिया जबकि 40 दंगल मजदूरों को इसकी सूचना तक नहीं थी. इससे साफ पता चलता है कि विधायक सोची-समझी रणनीति के तहत ऐसा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-धनबादः शराब कारोबारियों के खिलाफ चला प्रशासन का डंडा, 6 लाख का अवैध शराब बरामद


बाघमारा विधायक पर रंगदारी मांगने का आरोप
मजदूर नेता बलदेव वर्मा का कहना है कि विधायक अपनी मनमानी मजदूरों पर थोप रहे हैं. उन्होंने कहा कि विधायक रंगदारी भी मांग रहे हैं. प्रति टन वे 1250 रुपए की रंगदारी मांग रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीने से कोलियरी बंद थी और अब जब खुली तो बाघमारा विधायक के रंगदारी के कारण यहां कोई कोयला व्यवसायी आना नहीं चाह रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details