झारखंड

jharkhand

Dhanbad News: स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव ने किया सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण, कुव्यवस्था और गड़बड़ी देख सिविल सर्जन को लगाई फटकार

By

Published : May 20, 2023, 9:16 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/20-May-2023/jh-dha-05-fatkar-visbyte-jh10002_20052023185341_2005f_1684589021_14.jpg

धनबाद सदर अस्पताल में सुविधाएं तो बहाल कर दी गई हैं, लेकिन मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. इन शिकायतों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव विद्यानंद पंकज शर्मा ने सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान गड़बड़ियां देखकर उन्होंने सिविल सर्जन पर नाराजगी जताई.

धनबादः स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव विद्यानंद पंकज शर्मा ने शनिवार को सदर अस्पताल धनबाद का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कई अनिमितता उजागर हुई. अनियमिता देख कर संयुक्त स्वास्थ्य सचिव भड़क गए. उन्होंने सिविल सर्जन पर कड़ी नाराजगी जताते हुए जल्द से जल्द सुधार लाने का निर्देश दिया है. वहीं संयुक्त सचिव के निरीक्षण को लेकर अस्पताल के कर्मियों में हड़कंप दिखा.

ये भी पढ़ें-Dhanbad News: SNMMCH धनबाद के संविदा कर्मियों की हड़ताल से चिकित्सा व्यवस्था चरमराई, बीजेपी विधायक राज सिन्हा हड़ताली कर्मियों के साथ धरना पर बैठे

संयुक्त सचिव ने सीएस और नोडल पदाधिकारी को लगाई फटकारः बताते चलें कि धनबाद सदर अस्पताल का निरीक्षण करने स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त स्वास्थ्य सचिव विद्यानंद पंकज शर्मा अपनी टीम के साथ पहुंचे थे. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में कई खामियां पाई. इस पर उन्होंने सिविल सर्जन और अस्पताल के नोडल पदाधिकारी को फटकार लगायी. उन्होंने अस्पताल की दुर्दशा का कारण पदाधिकारियों से पूछा और जल्द सभी कमियों को दूर करने का निर्देश दिया.

जांच में कई गड़बड़ियां मिलीः संयुक्त सचिव विद्यानंद पंकज शर्मा ने निरीक्षण के दौरान आपातकालीन सेवा 108 एंबुलेंस को बुलाने को लेकर रिस्पांस टाइम की भी जांच की. साथ ही अस्पताल में इनडोर और आउटडोर में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं और मरीजों को मिलने वाले खाने के गुणवत्ता की भी जांच की. जांच के दौरान संयुक्त सचिव को कई गड़बड़ियां मिली.

सिविल सर्जन को नहीं पता जिले में कितनी एंबुलेंस हैंः निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग से संयुक्त सचिव ने सिविल सर्जन से एंबुलेंस की संख्या पूछी. इस पर सिविल सर्जन सटीक जबाव नहीं दे सके. जिस पर स्वास्थ्य सचिव ने नाराजगी जतायी. उन्होंने का का धनबाद को कुल 200 एंबुलेंस दी गई है. जिसकी पूरी जानकारी सिविल सर्जन को नहीं है.

मरीजों को सुविधाओं का लाभ नहीं मिलने की मिली थी शिकायतः बता दें कि सदर अस्पताल में मरीजों को कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं, लेकिन उन सुविधाओं का लाभ मरीजों को नहीं मिलने की शिकायतें अधिकारियों को बराबर मिल रही थी. बिजली और तमाम तरह के संसाधन अस्पताल में मौजूद हैं, लेकिन उन संसाधनों का उपयोग सही से नहीं हो पाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details