झारखंड

jharkhand

धनबाद में गोमो-चोपन सवारी गाड़ी बेपटरी, देरी से खुली ट्रेन

By

Published : Sep 2, 2021, 2:32 PM IST

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेशन पर गोमो-चोपन सवारी गाड़ी शंटिंग के दौरान बेपटरी हो गई. गनीमत रही जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Gomo-Chopan passenger train in Dhanbad derailed
धनबाद में गोमो-चोपन सवारी गाड़ी बेपटरी

धनबादःनेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेशन पर गोमो-चोपन सवारी गाड़ी शंटिंग के दौरान बेपटरी हो गई. चालक नियंत्रण कक्ष के समीप यह हादसा हुआ. गनीमत रही कि ट्रेन में कोई भी यात्री सवार नहीं था, वर्ना बड़े हादसा हो सकता था.

ये भी पढ़ें-तेज रफ्तार से लड़की की तरफ दौड़ रही थी मौत, जानिए फिर क्या हुआ


मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा बुधवार रात करीब दो बजे हुआ. यार्ड से गोमो चोपन पैसेंजर को प्लेटफार्म पर लाया जा रहा था. इस दौरान अचानक ट्रेन पटरी से उतर गई. बताया जा रहा है कि 100 मीटर तक बोगियां बेपटरी दौड़तीं रहीं. घटना के बाद मामले की सूचना अधिकारियों को दी गई. सूचना मिलने के बाद राहत कार्य शुरू किया गया. घंटों बाद बोगी को पटरी पर लाया जा सका. गनीमत रही इस हादसे में जानमाल को कोई हानि नहीं हुई.

धनबाद में गोमो-चोपन सवारी गाड़ी बेपटरी

देर से खुली गोमो चोपन सवारी गाड़ी

इसके अलावा हादसा मुख्य लाइन पर नहीं हुआ वर्ना ट्रेन यातायात अधिक बाधित होता. बहरहाल हादसे के कारण गोमो चोपन सवारी गाड़ी ही प्रभावित हुई. रेलवे के पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि घटना के कारण गोमो चोपन सवारी गाड़ी कुछ देर विलंब से खुली है.

आए दिन हो रही दुर्घटना

झारखंड में ट्रेन एक्सीडेंट की घटनाएं आम होती जा रहीं हैं. गोमो-चोपन गाड़ी के शंटिंग के दौरान बेपटरी होने की घटना भी पहली नहीं है. इससे पहले भी यहां कई रेल हादसे हो चुके हैं.

प्रमुख रेल हादसे

  • जुलाई 2021 में ही टाटानगर रेलवे स्टेशन (Tatanagar Railway Station) के नजदीक ईस्ट यार्ड मेन लाइन लोको के पास मालगाड़ी की तीन बोगियां बेपटरी हो गईं थीं. मालगाड़ी अपलाइन से टाटानगर आ रही थी तभी यह हादसा ईस्ट यार्ड मेन लाइन के पास हुआ. मेन लाइन होने के कारण अप डाउन लाइन पूरी तरह से प्रभावित हो गई थी. ट्रेन के घंटों रुक जाने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.
  • अगस्त 2021 में ही हावड़ा जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस का इंजन धनबाद में बेपटरी हो गया था. हावड़ा जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस धनबाद स्टेशन से खुली ही थी कि अचानक इंजन पटरी से उतर गया.
  • अगस्त 2020 में धनबाद में प्रधानखंता स्टेशन के पास मालगाड़ी पटरी से नीचे उतर गई थी. इससे हावड़ा-धनबाद रेल मार्ग का परिचालन बाधित हो गया. हालांकि, लॉकडाउन के कारण इसका खास असर देखने को नहीं मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details