झारखंड

jharkhand

अवैध कोयला कारोबार में वर्चस्व को लेकर फायरिंग, पांच गंभीर रूप से घायल, पुलिस पर संरक्षण का आरोप

By

Published : Apr 7, 2022, 1:16 PM IST

धनबाद में अवैध कोयला कारोबार में वर्चस्व को लेकर आए दिन खूनी संघर्ष की खबरें आ रही हैं. एक बार फिर कतरास थाना के चैतूडीह में अवैध कोयला को लेकर फायरिंग हुई, जिसमें 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. ग्रामीणों ने पुलिस पर अवैध धंधे को संरक्षण देने का आरोप लगाया है और कतरास थाना का घेराव कर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की.

Dhanbad News
Dhanbad News

धनबाद: कोयलांचल में अवैध कोयला कारोबार धड़ल्ले से जारी है. इसे लेकर लगातार खूनी संघर्ष हो रहे हैं. अवैध कोयला कारोबार में वर्चस्व और विरोध करने पर मारपीट हो रही है. इसके बावजूद पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. लोगों का आरोप है कि पुलिस इस अवैध कारोबार का संरक्षक बनी हुई है. इसे लेकर लोगों ने कतरास थाना का घेराव किया है. जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया.

इसे भी पढ़ें:अवैध कोयला कारोबार में वर्चस्व को लेकर दो गुटों में मारपीट, चार घायल, पुलिस पर गंभीर आरोप

थाना घेराव करने गए ग्रामीण हिरासत में: कतरास थाना क्षेत्र के चैतूडीह में अवैध कोयला कारोबार का संचालन लंबे समय से चल रहा है. इस कारोबार को संचालित करने का आरोप वशिष्ठ चौहान और उसके गुर्गों के पर है. बुधवार देर रात चैतूडीह गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा. खूनी संघर्ष में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. सभी का इलाज नजदीकी अस्पताल में चल रहा है. अवैध कोयला कारोबार को बंद करने और इस खूनी संघर्ष पर लगाम लगाने की मांग को लेकर लकड़का के ग्रामीणों ने कतरास थाना का घेराव किया. थाना के समक्ष सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करते लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की. ग्रामीण इस दौरान काफी आक्रोशित नजर आए. उन्होंने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. वहीं, ग्रामीणों के उग्र रूप को देखते हुए देर रात पुलिस ने आधा दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया है.

क्या कहती है पुलिस: मामले में कतरास थाना प्रभारी रणधीर सिंह का कहना है कि गोली नहीं चली है. दो पक्षों में मारपीट हुई है. घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. लिखित शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. इससे दो दिन पहले भी चैतूडीह में खूनी संघर्ष हुआ था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. इसपर पुलिस का कहना है कि दो दिन पहले जो मारपीट हुई उसकी सूचना पूलिस को नहीं है.

देखें पूरी खबर

क्या कहते हैं ग्रामीण:थाना घेराव कर रही ग्रामीण महिला अनिता देवी ने कहा कि पुलिस अवैध कोयला कारोबार नहीं रोक रही है. दिखावे के लिये दो चार बोरा छापेमारी कर थाना लाते हैं. इस पर आवाज उठाने पर पुलिस ग्रामीणों पर ही लाठी तान देती है. वहीं, घायल अजय सिंह और मुश्ताक ने कहा कि चैतूडीह में गुंडा राज चल रहा है. अवैध कोयला का कारोबार करने वाले विशिष्ट चौहान और उसके गुर्गे ग्रामीणों के साथ मारपीट करते हैं. बंदूक का भय दिखाते हैं. उन्होंने बताया कि छठ पूजा का प्रसाद खाने जा रहे लोगों के साथ मारपीट की गई. एक कार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details