झारखंड

jharkhand

धनबादः दुर्गोत्सव को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक, उपायुक्त ने कहा-गाइडलाइन का करें पालन

By

Published : Oct 17, 2020, 8:49 AM IST

धनबाद में उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान उपायुक्त ने दुर्गा पूजा को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की टीम को कोरोना संक्रमण को लेकर कोई लापरवाही न बरतने की हिदायत दी.

peace committee meeting held in dhanbad
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक

धनबादःकोयला नगर स्थित बीसीसीएल के सामुदायिक भवन में शुक्रवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान उपायुक्त ने कहा किकोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए पूजा समितियों को सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करना अनिवार्य है. जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण को लेकर कोई लापरवाही नहीं करेगा. पर्व मनाने के अधिकार के साथ संक्रमण से लोगों को बचाना भी जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है.

प्रतिमा विसर्जन करने के लिए जुलूस की अनुमति नहीं
उपायुक्त ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए और आपात स्थिति से निपटने के लिए हर आयोजक के पास संबंधित थाने का मोबाइल नंबर होना आवश्यक है. साथ ही कहा कि समिति के सदस्यों में जागरूकता की कमी नहीं होनी चाहिए. इस बार किसी भी समिति को प्रतिमा विसर्जन करने के लिए जुलूस की अनुमति नहीं है. भोग, प्रसाद के वितरण पर भी रोक रहेगी. उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण को मध्य बिंदु में रखते हुए किसी भी पंडाल में भीड़ इकट्ठा न हो यह समिति को सुनिश्चित करना है. भीड़ में एक भी संक्रमित व्यक्ति के आ जाने से कई स्वस्थ लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं.

विसर्जन के रूट चार्ट का सख्ती से पालन
उपायुक्त ने कहा कि इस बार चयनित स्थान पर ही प्रतिमा का विसर्जन होगा. विसर्जन में केवल 5 लोगों को शामिल होने की अनुमति है. विसर्जन के रूट चार्ट का सख्ती से पालन करना होगा. सभी पूजा समितियों को सोशल मीडिया पर उड़ने वाली अफवाहों से सतर्क रहना है. किसी भी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देने से पहले संबंधित थाना प्रभारी को सूचित करें. बिना सत्यापन के वैसी पोस्ट को अन्य ग्रुप में फॉरवर्ड न करें. उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा में अवैध शराब के कारोबारियों पर जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

इसे भी पढ़ें-शिक्षा मंत्री के स्वास्थ्य को लेकर सीएम चिंतित, जगरनाथ महतो की जांच के लिए दिल्ली से आएंगे डॉक्टर्स

सादगी के साथ दुर्गोत्सव मनाने की अपील
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक असीम विक्रांत मिंज ने कहा कि यह त्योहार जनता का है. जिला प्रशासन सौहार्द्रपूर्ण तरीके से त्योहार को मनाने के लिए सहयोग करता है. उन्होंने कहा कि सभी हिदायत लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए ही दी जा रही है. एसएसपी ने कहा कि भीड़ को कम करने के लिए पूर्व की भांति इस वर्ष भी बैरिकेडिंग, डिवाइडर, वन-वे ट्रैफिक रहेगा. इस बार किसी भी पूजा पंडाल में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी. उन्होंने लोगों से सादगी के साथ दुर्गोत्सव मनाने की अपील की. एसएसपी ने कहा कि दुर्गा पूजा के अवसर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम काम करेगा. किसी प्रकार की सूचना लोग तत्काल कंट्रोल रूम को देंगे.

प्रतिमा 4 फिट से ऊंची नहीं
अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार ने सरकार के दिशा निर्देश से सभी को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी थीम पर पंडाल नहीं बनेगा. लोगों को आकर्षित करने के लिए रंग बिरंगी लाइट से सजावट नहीं होगी. कोई भी पूजा समिति तोरण द्वार नहीं बनाएगी, जहां प्रतिमा स्थापित होगी वह मैदान खुला रहेगा. केवल प्रतिमा को चारों ओर से घेरना है. प्रतिमा 4 फिट से ऊंची नहीं होगी. वहीं किसी भी पूजा समिति की ओर से मेला इत्यादि का आयोजन नहीं किया जाएगा. किसी प्रकार के फूड स्टॉल लगाने की अनुमति नहीं है. प्रतिमा के पास पुजारी सहित केवल 7 लोगों इकट्ठा होंगे और आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखेंगे. इसका पालन सुनिश्चित करने के लिए गोल घेरा बनाना होगा.

थाना क्षेत्र के अनुसार विसर्जन की सूची तैयार
अपर जिला दंडाधिकारी ने कहा थाना क्षेत्र के अनुसार विसर्जन की सूची तैयार की जाएगी. कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने की अनुमति नहीं मिलेगी और न ही किसी प्रकार के आमंत्रण पत्र वितरित करने की अनुमति मिलेगी. कहीं भी गरबा डांडिया का आयोजन नहीं किया जाएगा. वहीं, इस बार दशहरा के दिन रावण दहन की भी अनुमति नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि पंडाल में आने वाले हर व्यक्ति के लिए फेस मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details