झारखंड

jharkhand

Dhanbad News: धनबाद के निरसा एरिया में भूधंसान, तेज आवाज के साथ लोगों के घरों में पड़े दरार

By

Published : Apr 30, 2023, 8:19 PM IST

Landsliding in Dhanbad Nirsa Area
निरसा थाना अंतर्गत चापापुर और बैचना कोलियरी में भूधंसान

धनबाद के निरसा थाना अंतर्गत चापापुर और बैचना कोलियरी में भूधंसान में कई लोगों के घर में दरारे पड़ गईं. लोगों ने इसके लिए कोयला तस्करों को जिम्मेदार ठहराया है.

धनबाद के निरसा एरिया में भूधंसान

धनबाद:निरसा थाना अंतर्गत ईसीएल के चापापुर और बैजना कोलयरी में रविवार (30 अप्रैल) को भूधंसान की घटना हुई. घटना 9 और 14 नंबर के बंद खदान के पास देवियाना पंचायत स्थित बाउरी टोला के समीप हुई. इससे लगभग 200 मीटर के क्षेत्र में जगह-जगह जमीन फट गई है. तेज आवाज के साथ घर और बाउंड्री की दीवारों में दरार पड़ गई. देखते ही देखते ये दरारें फैलती चली गईं.

ये भी पढ़ें:Dhanbad News: ओबी डंपिंग के दौरान पलटी गाड़ी, एक घंटे तक फंसे रहे ड्राइवर और खलासी

कोयला तस्कर है दबंग:गौरतलब है कि जिले में अवैध कोयला माइंस से खनन जारी है. कोयला तस्कर घनी आबादी वाले क्षेत्र के नजदीक अवैध माइंस खोल कर कोयला की खनन कर रहे हैं. इससे ग्रामीण पहले से ही परेशान हैं. इस घटना के बाद उनमें भय का माहौल है. प्रभावित ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खदान यहां संचालित होता रहा है. इसी कारण यह घटना घटी है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि कई बार इसे लेकर शिकायत की गई है. लेकिन परिणाम हमेशा ढाक के तीन पात जैसा ही रहा है. ग्रामीणों ने कहा कि पुलिस कोयला तस्करों पर कार्रवाई नहीं करती. गांव वालों ने बताया कि तस्कर दबंग है. उनका नाम सार्वजनिक नहीं कर सकते. कहा कि इससे पूरे गांव पर मुसीबत आ जाएगी.

इनका घर हुआ प्रभावित:प्रभावित घरों में काबुल बाउरी, दिलीप बाउरी, कोका बाउरी, विनोद बाउरी, माला बाउरी का घर प्रभावित हुआ है. जिसमें कोका बाउरी के घर की दिवाल एवं फर्श में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. घटना के बाद गांव दहशत में है. प्रभावित लोग अवैध खनन पर रोक लगाने की मांग के साथ न्याय मांग रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details