झारखंड

jharkhand

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर चार साल बाद फिर दौड़ेगी डीसी ट्रेन, 10 जनवरी से होगा परिचालन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 27, 2023, 9:49 PM IST

DC train operation from January 10. धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर चार साल बाद फिर से डीसी ट्रेन दौड़ेगी. 10 जनवरी से परिचालन शुरू हो जाएगा. बीजेपी विधायक ढुल्लू महतो ने रेल मंत्रालय से मिल स्वीकृति की जानकारी दी.

DC train operation from January 10
DC train operation from January 10

धनबाद:रांची डीसी रेल लाइन में फिर से एक बार डीसी ट्रेन का परिचालन शुरू होगा. जून 2019 में धनबाद रांची डीसी रेल लाइन पर चलने वाली 26 जोड़ी ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया गया था. डीसी रेल लाइन अग्निप्रभावित क्षेत्र में होने का दावा कर सभी ट्रेनों को रेल मंत्रालय ने रोक लगा दी थी. जिसके बाद स्थानीय लोग, राजनीतिक दल सहित कई समाजसेवी संगठनों द्वारा आंदोलन कर सभी ट्रेनों को शुरू करने का मांग की गई.

सभी तरह की जांच के बाद रेल मंत्रालय द्वारा डीसी रेल लाइन में ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया गया. अब तक 6 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है. वहीं स्थानीय लोग डीसी ट्रेन को शुरू करने की भी मांग लगातार कर रहे थे. जिसका परिचालन 10 जनवरी से दोबारा शुरू होगा. बाघमारा विधायक ढुलू महतो ने कतरासगढ़ स्टेशन पर इसकी जानकारी दी.

विधायक ढुलू महतो ने कहा कि डीसी रेल लाइन पर डीसी ट्रेन लोगों की मांग से फिर एक बार चलनी शुरू हो जायेगी. इसे लेकर राजसभा सांसद आदित्य साहू, गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने रेल मंत्री से मिलकर इसकी मांग की थी. स्थानीय लोगों की मांग को रेल मंत्री के सामने रखी गई थी. सभी के प्रयास से रेल मंत्रालय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीसी ट्रेन को चलाने की स्वीकृति दे दी है. 10 जनवरी से परिचालन शुरू होगा.

इस मौके पर गिरिडीह सांसद, धनबाद सांसद और विधायक भी साथ रहेंगे. सभी ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. वहीं विरोधियों पर भी हमला करते हुए ढुल्लू महतो ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की मांग को लेकर कभी अनुसंशा करने तक का काम नहीं किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details