झारखंड

jharkhand

धनबाद: ADM ने FCI गोदाम में की छापेमारी, सैकड़ों बोरा चावल गायब

By

Published : Jan 5, 2021, 3:03 PM IST

धनबाद में एडीएम ने एफसीआई अनाज गोदाम में छापेमारी की. इस दौरान गोदाम से 632 बोरियां चावल की कम पाई मिलीं. जिसके बाद एडीएम ने कार्रवाई की बात कही है. साथ ही कहा कि पिछले कई महीनों का रिकॉर्ड चेक किया जाएगा.

ADM raids FCI warehouse
FCI गोदाम में छापेमारी

धनबाद: जिला में एडीएम चंदन कुमार और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने सिंदरी एफसीआई स्थित अनाज गोदाम में छापेमारी की. इस दौरान कई त्रुटियां देखने को मिली. पिछले 1 सालों से यहां भंडारण की रजिस्टर मेंटेन नहीं की गई है. इसके साथ ही वाहनों में लगे जीपीएस सिस्टम को भी हटा दिया गया था. इन त्रुटियों को देखते हुए एडीएम ने एफसीआई गोदाम की जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया.

देखें पूरी खबर

एडीएम चंदन कुमार ने बताया कि एफसीआई गोदाम में अनाजों की इंट्री के लिए रखे रजिस्टर की जांच की गई. लेकिन अनाज की इंट्री उस रजिस्टर में पिछले 1 साल से नहीं की गई थी. वहीं, गोदाम के एजीएम के जरिए दिसंबर महीने की एंट्री एक अलग से कागज में की जा रही थी. जिसके बाद एजीएम ने बताया कि उन्हें रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराया गया है. जिस कारण अलग से कागज में अनाज की एंट्री की जा रही थी. घंटों चली छापेमारी में एडीएम के जरिए कई बिंदुओं पर जांच की गई. इस जांच गोदाम में 632 बोरे चावल की बोरियां कम पाई गई. पूर्व में गोदाम से अनाज की ढुलाई जीपीएस लगे वाहनों से की जाती थी, ताकि उन पर निगरानी रखी जा सके. लेकिन वाहनों का जीपीएस काम नहीं कर रहा था. गोदाम में चीनी का भी स्टॉक मौजूद है, लेकिन आसपास के लोगों ने बताया कि पिछले कई महीनों से उन्हें चीनी नहीं दिया गया है.

ये भी पढ़ें- किशोरगंज चौक पर बवाल, कई पुलिसकर्मी घायल, सीएम के काफिले को किया गया डायवर्ट

एडीएम ने बताया की ऐसी आशंका हो रही है कि यहां से अनाज जन वितरण प्रणाली की दुकानों में ना जाकर सीधे कहीं और सप्लाई कर दी जा रही है. एफसीआई में त्रुटियां पाए जाने पर एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी पूरे मामले की जांच रिपोर्ट सौंपेगी. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details