झारखंड

jharkhand

Deoghar News: ट्रांसजेंडर्स को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल, देवघर में ट्रांसजेंडर्स के लिए लगा विशेष कैंप

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 22, 2023, 8:19 PM IST

देवघर में ट्रांसजेंडर्स के लिए प्रशासन की ओर से विशेष कैंप का आयोजन किया गया. जिसमें ट्रांसजेंडर्स को योजनाओं की जानकारी दी गई और दस्तावेज बनाए गए. देवघर प्रशासन ट्रांसजेंडर्स के प्रति भेदभाव खत्म करने के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहा है.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-September-2023/_22092023174805_2209f_1695385085_176.jpg
Special Camp For Transgenders In Deoghar

देवघर:सरकार की पहल पर ट्रांसजेंडर्स को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए देवघर उपायुक्त विशाल सागर के निर्देशानुसार ट्रांसजेंडर्स की सुविधा के लिए पुराना सदर अस्पताल परिसर में विशेष कैंप का आयोजन किया गया. जिसमें ट्रांसजेंडर्स का सरकारी दस्तावेज बनाया गया और कई ट्रांसजेंडर्स का दस्तावेज अपडेट किया गया. इस मौके पर अलग-अलग विभागों की ओर से कैंप का आयोजन किया गया था.

ये भी पढ़ें-Deoghar News: प्रखंडों में चल रही योजनाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा, बीडीओ को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश

ट्रांसजेंडर्स के प्रति भेदभाव खत्म करने की पहलःबताते चलें कि सामाजिक कृतिज्ञा जैसे भय, शर्म, लैंगिक विकृति, सामाजिक दबाव, अवसाद, आत्महत्या की प्रवृत्ति, सामाजिक कलंक जैसी समस्याओं का समाधान करने के लिए इस कैंप का आयोजन किया गया था. विशेष कैंप में पहुंचे ट्रांसजेडर्स को परामर्श दिया गया और जागरूक किया गया. बताते चलें कि ट्रांसजेंडर्स के प्रति सामाजिक रूप से जागरुकता फैलाने का प्रयास भी जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है, ताकि कोई भी उनसे छुआछूत जैसी भावना नहीं रखें और ट्रांसजेंडर्स को भी समाज का एक हिस्सा मानें.

कैंप के माध्यम से ट्रांसजेंडर्स का सरकारी दस्तावेज बनाया गयाःजानकारी के अनुसार देवघर के ट्रांसजेंडर्स को सुविधा मुहैया कराने और सरकारी दस्तावेज उपलब्ध कराकर मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया गया था. जिसमें 14 ट्रांसजेंडर्स का एफिडेविट बनाया गया, सात ट्रांसजेंडर्स के नाम फॉर्म 06 के माध्यम से नई मतदाता सूची में जोड़ा गया, तीन ट्रांसजेंडर्स का फॉर्म 08 के माध्यम से वोटर आईडी में सुधार किया गया, छह ट्रांसजेंडर्स का आधार अपडेट किया गया, आठ ट्रांसजेंडर्स का आईडी बनाया गया, 14 ट्रांसजेंडर्स का मेडिकल सर्टिफिकेट कैंप के माध्यम से बनाया गया. बता दें कि देवघर उपयुक्त विशाल सागर के निर्देशानुसार ट्रांसजेंडर्स की सुविधा के लिए कैंप का आयोजन किया गया था, ताकि किसी भी आवेदनकर्ता को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details