झारखंड

jharkhand

देवघर: सावन की तैयारी पूरी, पूजा का ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे भक्त

By

Published : Jul 6, 2020, 2:36 AM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते संक्रमण के कारण इस बार देवघर में लगने वाले श्रावणी मेले पर रोक लगा दी गई है. 6 जुलाई से सावन शुरू हो रहा है, लेकिन इस बार भक्त मंदिर पहुंचकर शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ा सकेंगे. इस बार श्रद्धालु को शिवलिंग का दर्शन ऑनलाइन कराया जाएगा.

preparation of sawan is complete in deoghar
सावन की तैयारी पूरी

देवघर: 6 जुलाई से सावन शुरू हो रहा है, लेकिन कोरोना के कारन इस बार देवघर में श्रवणी मेला 2020 का आयोजन स्थगित कर दिया गया है. इस बार श्रद्धालु को शिवलिंग का दर्शन ऑनलाइन कराया जाएगा. इसके लिए व्यवस्था पूरी कर ली गई है. मंदिर में प्रातः कालीन पूजा और संध्या श्रृंगार पूजा की ऑनलाइन प्रसारण की व्यवस्था की गई है. सुबह 04:45 बजे से 05:30 बजे तक और संध्या श्रृंगार पूजा का ऑनलाइन प्रसारण 07:30 बजे से 08:15 बजे तक निर्धारित किया गया है.

जानकारी देते एसपी और उपायुक्त

jhargov.tv के साथ देवघर जिला प्रशाशन के फेसबुक और वेबसाइट deoghar.inc.in पर श्रद्धालु बाबा का ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे. इसके अलावा दूरदर्शन पर भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा. मंदिर में आम तौर पर सावन शुरू होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा. बाहर से आने वाले संभावित श्रद्धालुओं को रोकने के लिए देवघर को पूरी तरह सील कर दिया गया है. इसके लिए देवघर के सभी एंट्री पॉइंट पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. अंतरराज्यीय सीमा और अंतरराज्यीय जिला को सील करने के लिए 12 चेक पोस्ट बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:-सावन मेला पर कोरोना का ग्रहण, हजार करोड़ की अर्थव्यवस्था ठप

बिहार से सुल्तानगंज स्थित उत्तरवाहिनी गंगा से कांवर में जल भरकर देवघर पहुंचने वाले कांवरियों के पैदल पथ को भी झारखंड प्रवेश द्वार दुम्मा को भी सील कर दिया गया है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य स्तर से भेजे गए एक हजार अतिरिक्त सुरक्षा बलों की सभी आवश्यक जगहों पर तौनाती की गई है. इस बीच दूसरे राज्य और सीमावर्ती जिला से भी प्रशासनिक स्तर पर समन्वय स्थापित कर लोगों को देवघर आने से रोकने का आग्रह किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details