झारखंड

jharkhand

मेरा माटी मेरा देश अभियान: देवघर में कार्यक्रमों का आयोजन, वीरों को दी गई श्रद्धांजलि

By

Published : Aug 14, 2023, 6:23 PM IST

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देवघर के विभिन्न जगहों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसमें अमृत वाटिका में 75 स्वदेशी पौधारोपण, वीरों का वंदन, पंचप्रण शपथ और देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके साथ ही सामूहिक रूप से राष्ट्रगान भी गाया गया.

Etv Bharatmeri-mati-mera-desh-organized-in-deoghar-tribute-paid-martyrs
Etv Bharatmeri-mati-mera-desh-organized-in-deoghar-tribute-paid-martyrs

देवघर:मेरी माटी मेरा देश के तहत देवघर के विभिन्न जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. जिसमें अमृत वाटिका में 75 स्वदेशी पौधारोपण, पंचप्रण शपथ, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान किया गया. इसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरूआत की गई. स्वतंत्रता सेनानियों, वीरों की याद में स्थापित शिलापट्ट का अनावरण विभिन्न पंचायतों में किया गया.

इसे भी पढ़ें:Meri Maati Mera Desh: धनबाद में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन, शहीदों को किया नमन

इस मौके पर अमृत सरोवरों के पास वसुधावंदन कार्यक्रम के तहत पौधारोपण कार्य का प्रारंभ किया गया है. इसमें 75 स्वदेशी वृक्ष लगाकर अमृतवाटिका का निर्माण किया जाना है. पूरे कार्यक्रम में मातृभूमि की स्वतंत्रता और गौरव की रक्षा के लिए अपना बलिदान देने वाले वीरों को दीप के साथ पंच शपथ के जरिए याद किया गया. जिनमें जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों और कर्मियों के द्वारा शिलापट्ट के साथ सेल्फी भी ली गई. उसके बाद इस मौके पर ध्वजारोहण किया गया और इसके साथ ही सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया गया. पंचायतों द्वारा मिट्टी भी कलश में इकट्ठा की गई.

मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिनमें शिलाफल्कम (स्मारक पटिका) का निर्माण, पंच शपथ एवं सेल्फी, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण पश्चात और राष्ट्रगान का भी आयोजन किया जा रहा है. पंचायतों में अमृत सरोवर के चारों ओर 75 स्वदेशी वृक्षारोपण किया गया. जानकारी के लिए आप को बता दें कि केंद्र एवं राज्य सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में 09 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक जिले के सभी पंचायतों एवं ग्रामों से मिट्टी एकत्रित कर उसे प्रखंड के माध्यम से जिले में उपलब्ध करवाना है. उसके आलावा मिट्टी एकत्र करते हुए सेल्फी भी लिया जाएगा. तत्पश्चात संग्रहित मिट्टी को कलश में भरकर कर्तव्य पथ नई दिल्ली ले जाया जाएगा, जहां देश भर की मिट्टी को एकत्र कर 30 अगस्त को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details