झारखंड

jharkhand

Mahashivaratri In Deoghar: देवघर डीसी ने महाशिवरात्रि की तैयारी पर दी जानकारी, कहा- शिव बारात पर कोई प्रतिबंध नहीं

By

Published : Feb 17, 2023, 8:20 PM IST

Updated : Feb 17, 2023, 9:18 PM IST

देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने शुक्रवार पर स्पष्ट किया कि बाबाधाम में शिव बारात निकालने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. उन्होंने कहा कि पूर्व में एसडीओ ने शिव बारात के रूट लाइन में बदलाव की संभावना और सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर कुछ इलाकों में धारा 144 लागू की थी, लेकिन प्रशासन ने संदेह की स्थिति को देखते हुए इस आदेश को विलोपित कर दिया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/17-February-2023/_17022023174410_1702f_1676636050_683.jpg
Mahashivaratri In Deoghar

जानकारी देते डीसी और एसपी

देवघर:उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में महाशिवरात्रि की तैयारियों के संबंध में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. इस दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को लेकर रूट चार्ट तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि भवन मोड़ से, बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, क्यू कॉम्प्लेक्स, नाथबाड़ी में होल्डिंग प्वाइंट्स और रूटलाइन बनाए गए हैं. साथ ही यातायात व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, सूचना केंद्र की व्यवस्था की गई है. साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए एनडीआरएफ और रैपिड एक्शन फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है.

ये भी पढे़ं-देवघर में शिव बारात पर जिला प्रशासन का फैसला सही, एजी बोले- निशिकांत की याचिका थी भ्रामक, सांसद के वकील ने दी सफाई

परंपरागत शिव बरात पर रोक नहींःइसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा परंपरागत शिव बारात पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. उन्होंने बताया कि देवघर जिला अंतर्गत महाशिवरात्रि के दौरान विधि-व्यवस्था और सुरक्षा-व्यवस्था के अलावा शिव बारात रूट लाइन के बदलाव की संभावना को देखते हुए एसडीओ के द्वारा धारा 144 लागू की गई थी. उन्होंने कहा कि इस धारा के संबंध में कोई संदेह की उत्पत्ति न हो इस उद्देश्य से इस आदेश को विलोपित किया जाता है.

शिव बारात को सफल बनाने की अपीलः आगे उपायुक्त ने शिव बारात महोत्सव समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया है कि नोडल पदाधिकारी से अविलंब समन्वय स्थापित करते हुए शिव बारात के आयोजन को सफल बनाएं. साथ ही शिव बारात महोत्सव समिति और जिला प्रशासन के बीच सहमति से वर्षों से चली आ रही शिव बारात की रूटलाइन पर शिव बारात निकालने पर सहमति बनी है.

शिवरात्रि को लेकर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः इसके अलावे पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट ने बताया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही विधि व्यवस्था, यातायात व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त आठ हजार जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है. वहीं आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षित और सुगम जलार्पण कराने के उद्देश्य से सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं.

Last Updated :Feb 17, 2023, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details