झारखंड

jharkhand

चंद्रयान 3 के नाम पर काटा था राशन, पीडीएस डीलर निलंबित

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 14, 2023, 6:49 PM IST

चतरा में पीडीएस डीलर को निलंबित कर दिया गया है. लाभुकों के बीच राशन का वितरण नहीं करने की शिकायत पर अनुमंडल पदाधिकारी ने जांच के बाद डीलर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. ये पूरा मामला सिमरिया प्रखंड के केंदु गांव का है.

PDS dealer suspended for not distributing ration among beneficiaries in Chatra
चतरा अनुमंडल कार्यालय में लोगों का प्रदर्शन

चतराः जिले में अनाज वितरण में अनियमितता के मामले में कार्रवाई हुई है. इसको लेकर सिमरिया प्रखंड के केंदु गांव के लोगों को दो महीने का राशन न मिलने की शिकायत के बाद कार्रवाई हुई और राशन डीलर सस्पेंड कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- Irregularities In PDS: कार्डधरकों ने पीडीएस डीलर पर अनाज वितरण में मनमानी का लगाया आरोप, अंचल कार्यालय पहुंचकर सीओ से की शिकायत

सिमरिया प्रखंड के केंदु गांव के सरस्वती स्वयं सहायता समूह चलाने वालीं अनिता देवी द्वारा जुलाई-अगस्त माह तक का अनाज कार्डधारियों को नहीं दिया गया. इससे गुस्साए लाभुकों ने गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय का घेराव किया और अनुमंडल पदाधिकारी से दो माह का अनाज दिलवाने की मांग की. राशन कार्डधारियों का कहना है कि डीलर अनिता देवी ने चंद्रयान मिशन में हुए खर्च के नाम पर उनका अनाज का काट लिया है और दो महीने तक राशन का वितरण नहीं किया. लाभुकों ने बताया कि अनाज नहीं मिलने से परिवार में भुखमरी की स्थिति हो गई.

विभाग द्वारा जारी पत्र

इस बाबत कार्डधारियों ने अनुमंडल कार्यालय में लिखित रूप से शिकायत भी दी. जिसकी पड़ताल अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा की गई, जिसमें दोषी पाये जाने पर केंदु की राशन डीलर अनिता देवी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और वहां के कार्डधारियों को जबड़ा के राशन डीलर में समायोजित किया गया है. इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. इस कार्रवाई के बाद शीघ्र ही केंदु गांव के सभी कार्डधारियों को अनाज उपलब्ध करा दिया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार जिले के सिमरिया प्रखंड में इस बार प्रखंड के विभिन्न गांव से अगस्त माह के राशन में कटौती की शिकायत लगातार मिल रही थी. इसको लेकर लाभुक की ओर से लिखित रूप से प्रशासन को आवेदन भी दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details