झारखंड

jharkhand

टीएसपीसी के एरिया कमांडर की मौत के बाद परिजनों का आरोप, पुलिसिया खौफ ने ली गुलशन की जान

By

Published : Nov 3, 2019, 7:38 PM IST

चतरा में हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में टीएसपीसी का एरिया कमांडर गुलशन मारा गया, जिसके बाद उसके परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. परिजनों का कहना है कि पुलिस के डर के कारण गुलशन मारा गया है.

नक्सली के परिजनों ने पुलिस पर लगाए आरोप

चतरा : जिले के लावालौंग थाना क्षेत्र में शनिवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें टीएसपीसी का एरिया कमांडर गुलशन मारा गया था. गुलशन की मौत के बाद उसके परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. परिजनों का आरोप है कि पुलिसिया खौफ के कारण मोहन गंझू उर्फ गुलशन मारा गया है.

देखें पूरी खबर

गुलशन के भाई कमलेश गंझू ने पुलिसिया कार्यशैली पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि पांच साल पहले गुलशन भाकपा माओवादी संगठन में सक्रिय था, लेकिन वह संगठन छोड़कर मुख्यधारा में शामिल हो चुका था. उन्होंने कहा कि पुलिस ने संगठन छोड़ने के बाद भी उनके विरुद्ध कई फर्जी प्राथमिकी दर्ज कराई थी, जिसके बाद वह खुद को सुरक्षित करने के लिए टीएसपीसी में शामिल हो गया था.

इसे भी पढ़ें:-चतरा: पति की हत्या में शामिल पत्नी, प्रेमी सहित 3 गिरफ्तार

पुलिस के डर से गई गुलशन की जान
परिजनों का आरोप है कि पुलिस अगर गुलशन के विरुद्ध फर्जी मामले दर्ज नहीं कराती, तो शायद वह समाज में आम जीवन जी रहा होता. परिजनों के अनुसार पुलिसिया कार्यशैली से खौफजदा गुलशन दिवाली की रात अपने घर आया था. यहीं से वापस जाने के दौरान वह पुलिस के गोलियों का शिकार हो गया.

मुठभेड़ में मारा गया नक्सली संगठन का एरिया कमांडर गुलशन लावालौंग थाना क्षेत्र अंतर्गत चुकु गांव का रहने वाला था. उसके शव को पुलिस ने शनिवार देर रात सर्च अभियान के दौरान बरामद किया था, जिसे रविवार की दोपहर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लाया गया, जहां उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर मेडिकल बोर्ड गठित कर दंडाधिकारियों की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम कराया गया, जिसकी वीडियो रिकार्डिंग भी कराई गई. पोस्टमार्टम के बाद मृत नक्सली का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया.

Intro:पुलिस-नक्सली मुठभेड़ : पुलिसिया खौफ ने ली नक्सली गुलशन की जान, परिजनों ने लगाया आरोप

चतरा : शनिवार को चतरा के लावालौंग थाना क्षेत्र में हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में मारे गए टीएसपीसी एरिया कमांडर गुलशन के परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। परिजनों का आरोप है कि पुलिसिया खौफ के कारण मोहन गंझू उर्फ गुलशन मुठभेड़ में मारा गया है। मृतक नक्सली के भाई कमलेश गंझू ने पुलिसिया कार्यशैली पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि पांच वर्ष पूर्व गुलशन भाकपा माओवादी संगठन में सक्रिय था। लेकिन वह संगठन छोड़कर मुख्यधारा में शामिल हो चुका था। पुलिस ने संगठन छोड़ने के बाद भी उसके विरुद्ध कई फर्जी प्राथमिकी दर्ज करा दी थी। जिसके बाद वह पुलिस के नीतियों व खुद को सुरक्षित करने के उद्देश्य से टीएसपीसी में शामिल हो गया था।

बाईट : कमलेश गंझू, मारा गया नक्सली गुलशन का भाई।Body:परिजनों का आरोप है कि पुलिस अगर मोहन के विरुद्ध फर्जी मामले दर्ज नहीं कराती तो शायद वह आज शायद समाज मे आम जीवन जी रहा होता। परिजनों के अनुसार पुलिसिया कार्यशैली से खौफजदा गुलशन दिवाली की रात अपने घर आया था। यहीं से वापस जाने के दौरान वह पुलिस के गोलियों का शिकार हो गया।Conclusion: गौरतलब है कि पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में मारा गया तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी नक्सली संगठन का एरिया कमांडर गुलशन लावालौंग थाना क्षेत्र अंतर्गत चुकु गांव का रहने वाला था। मारे गए नक्सली का शव पुलिस ने देर शनिवार की रात सर्च अभियान के दौरान बरामद किया था। जिसे रविवार की दोपहर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लाया गया। यहां उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर मेडिकल बोर्ड गठित कर दंडाधिकारियों की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम कराया गया। जिसकी वीडियो रिकार्डिंग भी कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद मृत नक्सली का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया।

ABOUT THE AUTHOR

...view details