झारखंड

jharkhand

चतरा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, भारी मात्रा में विस्फोटक बनाने का सामान बरामद

By

Published : Aug 3, 2022, 6:32 PM IST

चतरा में प्रतिबंधित भाकपा माओवादी (CPI Maoists) और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई है (Encounter between security forces and Naxalites). इस दौरान पुलिस को भारी पड़ता देख माओवादी जंगल में फरार हो गए. इसके बाद चले सर्च अभियान में पुलिस को भारी मात्रा में विस्फोटक बनाने का सामान मिला है.

Encounter between security forces and Naxalites
Encounter between security forces and Naxalites

चतरा: प्रतिबंधित भाकपा माओवादी (CPI Maoists) और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई है (Encounter between security forces and Naxalites). एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर विशेष नक्सल विरोधी अभियान पर निकली सीआरपीएफ 190 बटालियन और कुंदा थाना पुलिस की संयुक्त टीम के साथ नक्लियों की मुठभेड़ हुई है. इस दौरान जब सुरक्षाबलों ने सर्च अभियान चलाया तो भारी मात्रा में विस्फोटक बनाने का सामान मिला.

ये भी पढ़ें:चतरा पुलिस ने झारखंड बिहार का कुख्यात इनामी अपराधी कैलू पासवान को दिल्ली से किया गिरफ्तार, हथियार और जिंदा कारतूस बरामद

जानकारी के अनुसा, कुंदा थाना क्षेत्र के हारूल जंगल में सुरक्षाबलों और भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर मनोहर के दस्ते बीच मुठभेड़ हुई(Encounter between security forces and Naxalites). इस दौरान सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख माओवादी जंगल में फरार हो गए. इसके बाद पुलिस ने सर्च अभियान चलाया जिसमें भारी मात्रा में एक्सप्लोसिव और बम बनाने का सामान बरामद किया गया. इसमें 2 किलो अमोनियम नाइट्रेट, पांच 5 किलो के दो गैस सिलेंडर, 3 किलो का एक केन, नक्सलियों के दो पिट्ठु बैग, दो थैला, 50 मीटर इलेक्ट्रिक वायर और 250 ग्राम एक्सप्लोसिव पाउडर समेत भारी संख्या में नक्सलियों के दैनिक उपयोग का सामान जब्त किया गया.

कहा जा रहा है कि अभियान पर निकली पुलिस पार्टी को निशाना बनाने के उद्देश्य से भाकपा माओवादियों (CPI Maoists) ने विस्फोटक लगाए थे. सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी ने इस मुठभेड़ की की पुष्टि की है. यह अभियान सीआरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट कलीमुल्लाह और कुंदा थाना के एसआई मोती राम देवगम के नेतृत्व में चलाया गया था. पिछले दिनों राजपुर थाना क्षेत्र में झारखंड-बिहार बॉर्डर इलाके में भी भाकपा माओवादी नक्सली नेता इंदल और गौतम पासवान के दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई थी. देर रात चले इस मुठभेड़ में घंटों दोनो तरफ से फायरिंग हुई थी. इस दौरान सुरक्षाबलों ने जंगल की घेराबंदी कर दी और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. इस मुठभेड़ की मॉनिटरिंग एसपी कर रहे थे. हालांकि इसमें किसी की गरफ्तारी नहीं हो पाई थी. नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल में फरार हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details